कदवन डेम का निर्माण व सोन नहर की आधुनिकीकरण के लिए जारी रहेगा संघर्ष : पूर्व सांसद

पालीगंज  (वेद प्रकाश)। ” सोन नदी के इंद्रपुरी में कदवन डेम का निर्माण व सोन नहरों की आधुनिकीकरण कर नहरों में अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने के लिए संघर्ष जारी रहेगा।” उक्त बातें सोमवार को अखिल भारतीय किसान महासभा की ओर से पालीगंज अनुमंडल के मिल्की गांव स्थित किसान भवन में आयोजित जिला स्तरीय किसान महासभा को सम्बोधित करते हुए पूर्व सांसद रामेश्वर प्रसाद ने कहा। समिति के बैनर तले किसान महासभा की ओर से आयोजित महासभा की संचालन इंसाफ मंच के राज्य सचिव अनवर हुसैन ने किया।

वहीं अध्यक्षता करते हुए हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सह किसान संघर्ष समिति के संयोजक डॉ. श्यामनन्दन शर्मा ने बताया कि सरकार किसानों के साथ अन्याय कर रही है। पानी के बदले पैसा लेती है पर समय से पानी नहीं देती है। मौके पर पूर्व विधायक सह अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव राजाराम सिंह ने बताया कि पुरखों द्वारा हासिल किया गया सोन नहर परियोजना समाप्ति के कगार पर है। जिसे बचाने के लिए किसानों को एकजुट होना होगा। वहीं उन्होंने कहा कि यदि सरकार अविलम्ब सोन नहरों की आधुनिकीकरण तथा इंद्रपुरी में सोन नदी पर डेम का निर्माण नहीं कराती है तो हमारा संघर्ष जारी रहेगा। मौके पर मौजूद किसानों ने आगामी 14 नवम्बर को अपनी मांगों को लेकर जिला मुख्यालय पर तथा 25 फरवरी को बिहार विधान सभा के समक्ष धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया। मौके पर किसान महासभा के जिला सचिव कृपा नारायण सिंह ने सरकार पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि किसानों के द्वारा उपज की गई अनाजों की कीमत नहीं बढाई जा रही है लेकिन कारपोरेट घराने के द्वारा लगाई गई कम्पनियों में निर्मित वस्तुओं की कीमत आसमान छू रही है। वहीं महासभा का समापन गायक निर्मोही जी की गीत “आधुनिकरण के भइल बा एलनवा, बचा लेवे के सोन नहर के किसनवा।” नामक किसान लोक गीत के साथ किया गया।
मौके पर फॉरवर्ड ब्लॉक के राज्य सचिव टी एन आजाद, पूर्व मुखिया चंद्रसेन वर्मा, राजू सिंह, ओम प्रकाश शर्मा, मुंद्रिका यादव, अरुण प्रसाद, सुदामा पांडेय, विजय सिंह व गया सिंह के अलावे हजारों किसान मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed