गया : सीएम नीतीश कल करेगें विश्वस्तरीय महोबोधि सांस्कृतिक केंद्र का उद्घाटन, जानें क्या-क्या होगा खास

गया। बोधगया में बीते कुछ वर्षों से तैयार किया जा रहा महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र अब बन कर पूरी तरह से तैयार हो गया है। यही नहीं उसके उद्धाटन का समय भी नजदीक आ गया है। शनिवार को सीएम नीतीश कुमार उद्घाटन करने आ रहे हैं। वह महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का विधिवत उद्घाटन करेंगे। इस केंद्र के निर्माण पर 150 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। केंद्र का निर्माण बोधगया में आयोजित होने वाले बड़े- बड़े आयोजनों के साथ ही विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक व सेमिनार आदि को ध्यान में रख कर किया गया है।

जानिए इस महोबोधि सांस्कृतिक केंद्र में क्या-क्या होगा खास

सांस्कृतिक केंद्र में एक साथ दो हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा इसमें ऑडिटोरियम के साथ ही एक साथ करीब एक हजार लोगों के लिए डायनिंग हॉल सहित वीआइपी लाउंज व अन्य सुविधा से लैस किया गया है। केंद्र के बाहर पार्किंग और पार्क के लिए बेहतर इंतजाम किया गया है। हालांकि इस केंद्र का बिहार दिवस के मौके पर ही उद्घाटन किया जाना था पर विधान पर्षद चुनाव की वजह से उद्घाटन को टाल दिया गया था। अब शनिवार को उद्घाटन किए जाने को लेकर जोरशोर से तैयारी की जा रही है। बताया गया है कि महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र के उद्घाटन के अलावा सीएम महाबोधि मंदिर परिसर में पश्चिमी चहारदीवारी पर लगाए गए जातक कथा पैनल का भी लोकापर्ण करेंगे।

इस जातक कथा पैनल में भगवान बुद्ध के उपदेशों को अंकित किया गया है। महाबोधि मंदिर में प्रवेश के लिए लाल बलुआ पत्थर से निर्मित चार प्रवेश द्वारों का भी सीएम द्वारा उद्घाटन सीएम करेगें। इसके अलावा बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमेटी के लिए तैयार किए जा रहे नये भवन का भी सीएम जायजा लेंगे। वही इसके खास बात यह भी है कि सीएम के आने की औपचारिक पुष्टि के बाद से ही गुरुवार की दोपहर से अधिकारियों की हलचल बोधगया में बढ़ गई है। डीएम और एसएसपी गुरुवार की शाम से सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही तैयारियों का लगातार जायजा ले रहे हैं। वहीं बोधगया की सुरक्षा भी सख्त कर दी गई है।

About Post Author

You may have missed