बिहार में कोरोना की चौथी लहर का अलर्ट जारी : बढ़ेगी कोरोना की टेस्टिंग, बाहर से आने वालों पर रहेगी खास नजर

पटना। देश की राजधानी दिल्ली के साथ कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश के 7 राज्यों में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। देश के कुल 734 जिलों में से 29 ऐसे हैं, जहां वीकली पॉजीटिविटी रेट 5% से अधिक है। ऐसे में कोरोना की चौथी लहर का खतरा मंडरा रहा है। बिहार में हालात अभी ऐसे नहीं हैं, लेकिन देश में बढ़ रहे संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। बाहर से आने वालों की टेस्टिंग कराने के साथ अब ट्रैकिंग की तैयारी है। दिल्ली और मुंबई के साथ देश के 7 राज्यों में कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं। दिल्ली और मुंबई से बिहार का बड़ा कनेक्शन है। बिहार के 38 जिलों में कोई ऐसा जिला नहीं है, जहां का दिल्ली-मुंबई से कोई कनेक्शन नहीं हो। अधिक संख्या में लोग यहां से इन राज्यों में कमाई के लिए जाते हैं। आना-जाना हमेशा लगा रहता है। इस कारण से कोरोना का खतरा भी अब बिहार में अधिक है। रमजान का महीना चल रहा है। ईद में बाहर से आने वालों की संख्या बढ़ जाएगी। इसमें ऐसे लोगों की संख्या अधिक होगी जो प्रभावित शहरों से बिहार के विभिन्न जिलों में आएंगे।
कोरोना की चौथी लहर की आशंका से प्रशासन अलर्ट
बिहार में कोरोना के एक्टिव मामले 7 ही हैं। 24 घंटे में 3 नए केस आए हैं। मौजूदा समय में हालात सामान्य हैं। हालांकि, कोरोना की रफ्तार जिस तरह से देश में बढ़ रही है, कभी भी स्थिति बदल सकती है। राज्य में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। केस की टेस्टिंग और ट्रैकिंग की बड़ी तैयारी है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना के हालात पर नजर बनाए रहने का आदेश दिया है। नए केस की स्टडी को लेकर भी आदेश दिया गया है। बाहर से आने वालों की जांच कराने के साथ वैक्सीनेशन में तेजी लाने का आदेश दिया गया है।
प्रदेश में तेज़ किया जायेगा वैक्सीनेशन, कोरोना जांच भी होगा तेज़
कोरोना के बढ़ रहे मामलों को लेकर अब वैक्सीनेशन बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। कोरोना की लड़ाई में वैक्सीनेशन ही बड़ा सहारा है। अब तक राज्य में कुल 12,69,69,260 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है जिसमें 6,93,75,813 ने पहली और 5,66,23,779 लोगों ने दूसरी डोज ली है। वहीं प्रिकॉशन डोज लेने वालों की संख्या 9,69,668 है। वैक्सीनेशन के साथ जांच को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। एक दिन में 60 से 80 हजार के बीच कोरोना की जांच हो रही है। इस संबध में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का कहना है देश में कुछ राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन बिहार में अभी ऐसे हालात नहीं है। फिर भी हम पूरी तरह से अलर्ट हैं, जांच की रफ्तार बढ़ाई जा रही है। बाहर से आने वालों की जांच की जा रही है। कोरोना को लेकर सार्वजनिक स्थानों पर भी गाइडलाइन का पालन करने को कहा जा रहा है।

About Post Author

You may have missed