छठ महापर्व में पटना के ट्रैफिक सिस्टम में होगा बदलाव, घर से निकलने से पहले जरूर देख लें नया ट्रैफिक सिस्टम

पटना। बिहार में लोक आस्था के महापर्व छठ की तैयारियां जोरों पर है। छठ के त्यौहार को लेकर पटना जिला प्रशासन के साथ-साथ अन्य लोग भी छठ की तैयारियां करने में जुट गए हैं। बता दें कि वर्तमान समय में छठ घाटों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। इसी बीच आज से छठ महापर्व की शुरुआत हो गई हैं। इसी कड़ी में पटना जिला प्रशासन ने छठ महापर्व के लिए पटना के ट्रैफिक सिस्टम में बदलाव करने का निर्णय लिया है। बता दें कि छठ पूजा के दिन यानी 10 नवंबर को दोपहर 2:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक जबकि 11 नवंबर को रात 2:00 बजे से सुबह 8:00 बजे तक सड़क के मुख्य मार्गो पर यातायात बंद रहेगा।

इसके साथ-साथ पटना जिले में 10 नवंबर को सुबह 10:00 बजे से अगले 24 घंटे तक यानी 11 नवंबर को सुबह 10:00 बजे तक भारी वाहन के आने पर प्रतिबंध लगा रहेगा। छठ महापर्व में केवल छठ व्रतियों के वाहन, आपातकालीन वाहन जैसे एंबुलेंस और शवदाह वाहनों को आने जाने की अनुमति होगी।

जानिए पटना के ट्रैफिक सिस्टम में क्या होगा बदलाव, यहां देखिए पूरी लिस्ट

अशोक राजपथ में कारगिल चौक से पूरब दीदारगंज, कारगिल चौक से पश्चिम शाहपुर तक आम वाहनों के परिचालन पर प्रतिबंध रहेगा। सिर्फ खजांची रोड से पटना कालेज, सायंस कालेज परिसर में वाहनों की पार्किंग के लिए सिर्फ छठ व्रतियों के वाहनों की पार्किंग होगी। दीघा मोड़ से आशियाना मोड़ तक वाहनों का परिचालन नहीं होगा। इस दौरान वाहनों को रामजीचक मोड़ की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा। ये वाहन नहर रोड होते हुए बेली रोड आ सकेंगे।

गायघाट की ओर जाने वाले वाहन बाईपास या न्यू बाईपास से सीधे धनुकी मोड़, शीतला माता मंदिर और बिस्कोमान होते हुए गायघाट जा सकेंगे। इन वाहनों को गायघाट पुल के नीचे पश्चिम पाया से सटे फ्लैंक में, हथिया बगान, आलमगंज, लोहा गोदाम, एमसीएच में पार्क कराया जाएगा। गायघाट पुल के नीचे से परिचालित होने वाले टैंपो और व्यवसायिक वाहनों का परिचालन बाइपास थाना मोड़ से चौक शिकारपुर तक, यू बाइपास करमलीचक मोड़ से पटना सिटी, दीदाररगंज चेक पोस्ट से पश्चिम अशोक राजपथ में प्रतिबंध रहेगा। इसी प्रकार चौक शिकारपुर आरओबी से पूरब मोर्चा रोड, पूरब दरवाजा की ओर जाने वाले छठ व्रतियों के वाहनों को गुरु गोविंद सिंह आरओबी के नीचे और पटना साहिब स्टेशन के पास पार्क कराया जाएगा।

जेपी सेतु पर छोटे वाहनों का परिचालन नहीं किया जा सकेगा। पाटीपुल, दीघा , शिवा और मीनार घाट जाने वाले व्रतियों के वाहन निर्धारित पार्किंग में पार्क किए जा सकेंगे। इन घाटों पर वाहनों का निकास और प्रवेश जेपी सेतु के एप्रोच पथ से रुपसपुर नहर रोड से होगा।

बाढ़ और मोकामा से पटना आने वाले ट्रकों का परिचालन फतुहा ओवरब्रीज से यूटर्न लेकर एनएच 30 पर बिहटा सरमेरा पथ पर भेज दिया जाएगा। दीदारगंज की ओर ट्रकों का परिचालन भी नहीं हो सकेगा। ये वाहन मसौढ़ी मोड़ के रास्ते बिहटा-सरमेरा पथ होते हुए फतुहा जा सकेंगे।

पटना जंक्शन, जीपीओ होते हुए बेली रोड से दानापुर या खगौल जाने वाली बस किसी भी परिस्थिति में गांधी मैदान नहीं जा पाएंगी। ये वाहन पटना जंक्शन से ही अपने गंतव्य स्थल की ओर रवाना होंगे।

About Post Author

You may have missed