मार्केट में सामने आया सोलर AC, अब बढे हुए बिजली के बिलों से मिलेगी राहत

कारोबार। गर्मियों के मौसम में AC का इस्तेमाल खूब किया जाता हैं। मई-जून की भयंकर गर्मी तो बिना AC कटती ही नहीं है, लेकिन इसके लिए हमे बिजली का भारी बिल का भुगतान करना पड़ता हैं। लेकिन अब आपको ज़्यादा बिजली के बिल से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि अब बाज़ार में ऐसे AC लॉन्च हो गए हैं, जो बिना बिजली के भी चल सकते हैं। दरअसल इस AC का नाम है सोलर AC जो बिना बिजली के भी चल सकता हैं।

बता दे कि सोलर AC आप अपने रूम अथवा ऑफिस दोनों के लिए ही खरीद सकते हैं, क्योंकि यह AC विभिन्न क्षमताओं जैसे 1 टन, 1.5 टन व 2 टन की क्षमता में भी आता है। वैसे स्प्लिट एसी तथा विंडो एसी के मुकाबले सोलर एसी का मूल्य ज़्यादा होता है, लेकिन इसकी खासियत यह है कि इससे 90 प्रतिशत तक बिजली की बचत होती है। जिसके बाद ज़्यादा क़ीमत में मिलने पर भी यह AC आपको महंगा नहीं पड़ेगा, क्योंकि इससे बिजली के बिल में बहुत ज़्यादा बचत होगी और आपको हर साल फायदा ही मिलेगा।

सोलर AC को जब इंस्टॉल किया जाता है, तब जितने टन का AC होता है, उसमें उसी के अनुसार सोलर प्लेट लगाई जाती है। अगर वह सोलर AC 1 टन का होगा, तब उसमें 1500 वाट की सोलर प्लेट लगेगी। फिर इस प्लेट को इनवर्टर तथा बैटरी से कनेक्ट किया जाता है। कनेक्ट करने के बाद इसमें सूर्य की एनर्जी से सोलर प्लेट की बैटरी चार्ज होगी, फिर उसी बैटरी द्वारा एसी चलता है। मान लीजिए अगर कभी मौसम ठीक ना होने के कारण सूर्य न निकले तो आप इस सोलर AC को इलेक्ट्रिसिटी से भी चला सकते हैं। ज्यादातर कम्पनियों में इस उत्पाद की क़ीमत भी लगभग बराबर ही रखी है।

इस एसी के साथ में आपको इससे सम्बंधित कुछ अन्य वस्तुएँ भी मिलती हैं, जैसे इनवर्टर, सोलर प्लेट, बैटरी इत्यादि। 1 टन (1500वाट) की क्षमता वाले सोलर AC का मूल्य 97 हज़ार रुपए है और 1.5 टन की क्षमता के AC का मूल्य 1.39 लाख रुपए है। इसके अलावा 2 टन क्षमता का AC 1.79 लाख रूपये के मूल्य पर मिलेगा।

About Post Author

You may have missed