छत्तीसगढ़ में MRP से आधे दामों पर मिलेंगी दवाएं, खुलेंगे 188 मेडिकल स्टोर

छत्तीसगढ़। भारत में समय महंगाई अपने चरम पर आ गई है। आए दिन सभी रोजमर्रा की चीजों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां तक कि लोगों को अच्छे स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी अच्छे खासे रुपए खर्च करने पड़ते हैं। वही भारत का एक ऐसा राज्य में है जहां कि अब लोगों को आधे दाम में दवाई उपलब्ध होने लगेगी। बताया जा रहा है कि जहां एक ओर इस योजना के शुरू होने से लोगों को सस्ते दामों पर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलेगा वहीं सुविधा के अभाव में किसी के भी स्वास्थ्य में कोई कमी नहीं आएगी।

बता दें कि यह व्यवस्था भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में आगामी 20 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। जानकारी के अनुसार, छत्तीसगढ़ में धन्वंतरी दवा योजना शुरु की जा रही है। इस योजना के तहत 169 शहरों में 188 ऐसे मेडिकल स्टोर्स खोले जाएंगे जिनमें मरीजों को अधिकतम खुदरा बिक्री मूल्य में 50 प्रतिशत से अधिक छूट दी जाएगी। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल 20 अक्टूबर को इस योजना का शुभारंभ करेंगे। योजना की शुरुआत 85 श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स के साथ की जाएगी।

इस साथ ही इस महीने के अंत तक प्रारम्भ हो जाएंगी। आगामी चरण में इन दुकानों से घर पहुंच दवा डिलीवरी की भी व्यवस्था की जायेगी। आपको बता दे कि इस योजना अंतर्गत राज्य के सभी 169 नगरीय निकायों में शासन के सहयोग से श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोले जा रहे हैं। नगरीय निकायों द्वारा 188 दुकानों का चिन्हांकन किया गया है। इन दुकानों में 251 दवाइयों, 27 सर्जिकल आइटम साहित विभिन्न सामग्री उपलब्ध रहेगी। बता दे कि इन दुकानों में देश के सभी बड़े कंपनियों की जेनरिक दवाइयों की बिक्री की जाएगी जिनमे सर्दी, ख़ासी, बुखार, ब्लड प्रेशर जैसी आम बीमारियों के साथ-साथ गंभीर बीमारियों की दवाएं, एंटीबायोटिक, सर्जिकल आइटम भी उपलब्ध रहेंगे।

About Post Author

You may have missed