बिहार के गया में बनेगा राज्य का सबसे बड़ा औधोगिक पार्क, 1600 एकड़ भूमि में होगा निर्माण

गया, बिहार। बिहार में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार औद्योगिक पार्क, फूड पार्क और फैक्ट्री लगाई जा रही। इसी क्रम में बिहार को एक और नई औद्योगिक पार्क का सौगात जल्द मिल जाएगा। जानकारी के अनुसार, इस औधोगिक पार्क को 1600 एकड़ भूमि में बनाया जाएगा। जानकारी के अनुसार, इस औधोगिक पार्क के निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। अमृतसर से कोलकाता तक जाने वाली दिल्ली-अमृतसर-कोलकाता औधोगिक कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है, और यह कॉरिडोर बिहार के रास्ते गुजरेगी। बिहार के गया जिले से गुजरने के कारण बिहार सरकार ने यहाँ पर अधोगिक पार्क का निर्माण करेगी।

इस औद्योगिक पार्क को बनाने के लिए काम बहुत ही तेज हो रहा है और जमीन अधिग्रहण का भी काम बहुत ही तेजी से किया जा रहा है। इसके साथ साथ गया के डोभी में औद्योगिक पार्क के निर्माण के लिए जमीन के अधिग्रहण शुरू हो चुकी हैं। इसके साथ साथ यहां पर करीब 30 प्रतिशत जमीन पर पेड़ पौधे लगाए जाएंगे।

इस औद्योगिक पार्क के निर्माण के लिए 50 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार और 50 प्रतिशत राशि राज्य सरकार देगी। इस कॉरिडोर के निर्माण होने से बिहार को एक और रास्ता बंगाल के बंदरगाह तक जाने के लिए मिल जायेगा जिससे बिहार में आर्थिक गतिविधियों में तेज़ी आएगी।

About Post Author

You may have missed