आनंद किशोर ने किया छठ घाटों का निरीक्षण, दिए निदेश- 7 नवंबर तक करें सभी तरह की व्यवस्थाओं को पूरा

  • जिन घाटों पर छठ पूजा आयोजित होगी वहां सफेद और पीला कपड़ा लगाने के निदेश

पटना। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने छठ पूजा के बेहतर आयोजन हेतु राजधानी के विभिन्न छठ घाटों का मंगलवार को निरीक्षण किया। प्रधान सचिव ने दीघा से लेकर दीदारगंज तक छठ घाटों पर सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ आवश्यक तैयारियों की गहन समीक्षा करते हुए तैयारियों को अंतिम रूप देने के निदेश दिए। प्रधान सचिव ने कहा कि छह नवंबर तक हर हाल में सभी घाटों पर साइन बोर्ड, बैरिकेडिंग, चेंजिंग रूम, शौचालय आदि का निर्माण पूरा कर लिया जाए तथा सात नवंबर तक अन्य सभी प्रकार की व्यवस्थाएं और तैयारियां पूर्ण कर ली जाए।
संवेदकों की धीमी तैयारियों को लेकर नाराजगी
उन्होंने घाटों पर भवन निर्माण प्रमंडल के संवेदकों की धीमी तैयारियों को लेकर नाराजगी जतायी और पटना नगर निगम के नगर आयुक्त को अविलंब बैठक कर रिपोर्ट देने के निदेश दिए। श्री आनंद ने पदाधिकारियों को कहा कि सभी बड़े छठ घाटों पर पार्किंग का निर्माण जल्द से जल्द पूरा कर लें ताकि लोगों को वाहन लगाने में कठिनाई न हो। इसके साथ ही घाटों पर वॉच टावर, लाइटिंग और माइकिंग आदि की व्यवस्था को भी दुरूस्त कर लें। उन्होंने नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा को सभी बड़े छठ घाटों पर ग्लो साइन बोर्ड के साथ बड़े साइज के बैनर लगाने का निदेश दिया।


खतरनाक घाटों को घेरकर लाल कपड़ा लगाएं
प्रधान सचिव ने पदाधिकारियों को कहा कि सभी खतरनाक घोषित किए गए छठ घाटों को घेर कर लाल कपड़ा लगवाएं और जिन घाटों पर छठ पूजा आयोजित होगी, वहां सफेद और पीला कपड़ा लगा दें। निरीक्षण के बीच जब उन्होंने कुछ छठ घाट जाने के रास्ते में कच्ची मिट्टी देखी तो वहां पदाधिकारियों को सफेद रेत बिछवाने के निदेश दिए।
बीएन कॉलेज, कलेक्ट्रेट और महेंद्रू घाट की स्थिति देखी
प्रधान सचिव ने गंगा पाथ-वे से बीएन कॉलेज घाट, कलेक्ट्रेट घाट और महेंद्रू घाट की भी स्थिति देखी। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि कलेक्ट्रेट घाट पर अभी भी काफी पानी है। इसके बाद उन्होंने नगर आयुक्त को विकल्प के रूप में पहलवान घाट से गंगा तक जाने का रास्ता को सुदृढ़ और अच्छे रूप से बनवाने का निदेश दिया ताकि वहां से लोगों को जाने में सुविधा हो। सभी घाटों को स्थिति तथा तैयारी के संबंध में विस्तृत जानकारी भी प्रसार माध्यमों से लोगों को देने के निदेश दिए।


कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी
प्रधान सचिव ने सभी घाटों पर सभी जरूरी तैयारियों को ससमय पूरा करने के निदेश देते हुए कहा कि छठ पूजा में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पदाधिकारीगण पूरी तरह सजग होकर पूजा की तैयारियों को पूरा कराएं।
ये रहे मौजूद
निरीक्षण में अपर नगर आयुक्त शीला इरानी, विभिन्न अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारी तथा विभिन्न अंचलों के कार्यपालक अभियंता सहित विभिन्न दंडाधिकारी व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed