अब विदेशों में से भारत में UPI से करें पैसों का लेन-देन, इस बैंक ने शुरू किया खास सर्विस

देश-दुनिया। विदेश से अब भारत पैसे ट्रांसफर करना पहले से और भी ज्यादा आसान हो गया है। डिजिटल लेनदेन करने वालों के बीच UPI एक काफी लोकप्रिय पेमेंट मोड है। हालांकि अभी तक लोगों को UPI से केवल इंडिया में ही पेमेंट करने की सुविधा थी, लेकिन अब इस बैंक ने विदेशों से भी UPI पेमेंट करने की सर्विस शुरू कर दी है।

इस बैंक ने शुरू की है सर्विस

बता दें की विदेशों में नौकरी कर रहे भारतीयों को अपने घर पैसे भेजने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इसके बाद पैसे भेजने में हो रही दिक्कतों को आसान करने के लिए इंडसइंड बैंक ने क्रॉस-बॉर्डर यूपीआई आईडी पेमेंट सर्विस शुरू की है। इसके लिए बैंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से हाथ मिलाया है। इसके तहत बैंक अपने मनी ट्रांसफर ऑपरेटर्स पार्टनर्स को UPI ID के माध्यम से विदेशों से पैसे ट्रान्सफर करने की सुविधा देगा। इस तरह इंडसइंड बैंक यूपीआई के माध्यम से विदेश से पेमेंट करने की सुविधा देने वाला देश का पहला बैंक बन गया है।

पहली सर्विस हुई थाईलैंड से शुरू

इस सर्विस को फिलहाल थाईलैंड में शुरू किया गया है। थाईलैंड की मनी ट्रांसफर कंपनी ‘डी मनी’ UPI से पेमेंट की सर्विस देने के लिए इंडसइंड बैंक के चैनल का उपयोग करके NPCI से कनेक्ट करेगी। इसके बाद जिस UPI ID को पेमेंट करना होगा, सीधे उसके खाते में मनी ट्रांसफर कर देगी। इसके लिए अगर कोई व्यक्ति थाईलैंड से पैसे भेजना चाहता है तो वो ‘डी मनी’ की साइट पर भेजने वाले की UPI ID डालेगा और वैरिफाइड होने के बाद आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकेगा।

नहीं चाहिए होगी खाते की डिटेल

अब विदेशों से UPI के माध्यम से पेमेंट करना काफी आसान और राहत का काम होगा। क्योंकि इसके लिए आपको सिर्फ UPI ID चाहिए होगी। इससे पैसे भेजने वालों को सामने वाले के खाते की जानकारी और IFSC कोड को याद नहीं रखना होगा बल्कि इसके लिए आपको सिर्फ खाता धारक की UPI ID चाहिए होगी।

About Post Author