व्हाट्सएप ने मार्च में 79 लाख से अधिक अकाउंट्स किए बैन, गाइडलाइन उल्लंघन पर की कार्रवाई

नई दिल्ली। मेटा के स्वामित्व वाले वाट्सएप ने कहा है कि उसने मार्च में भारत में 79 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह कार्रवाई एक से 31 मार्च के बीच की गई है। वहीं इस बीच, मैसेजिंग प्लेटफार्म को मार्च में देश भर से 12,782 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं और इनमें से 11 पर कार्रवाई की गई। इससे पहले कंपनी ने एक से 29 फरवरी के बीच 76 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाए थे। उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले ही इनमें से 14 लाख से अधिक अकाउंट को प्रतिबंधित कर दिया गया था। कंपनी ने कहा है कि यूजर्स की सुरक्षा को देखते हुए हमने इंजीनियरों, डाटा विज्ञानियों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सुरक्षा आदि के विशेषज्ञों की एक टीम बना रखी है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि हम उन मामलों को छोड़कर प्राप्त सभी शिकायतों का जवाब देते हैं, जहां किसी शिकायत को पिछले मामलों का दोहराव माना जाता है।
3 महीने में 2 करोड़ से ज्यादा अकाउंट बैन
एक अन्य रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप ने 2024 के पहले तीन महीनों के दौरान भारत में 22,310,000 अकाउंट पर बैन लगाया है। यह 2023 के पहले तीन महीनों की तुलना में बैन हुए अकाउंट्स की संख्या में लगभग दोगुनी है, जो ऑनलाइन स्कैम और यूजर्स की सिक्योरिटी पर मंडरा रहे खतरे को दिखता है। व्हाट्सएप की मासिक रिपोर्ट के अनुसार, इन भारतीय अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के नियम 4(1)(डी) और नियम 3ए(7) के तहत की गई है। अकाउंट्स पर एक्शन का मतलब उन रिपोर्ट्स से है, जहां व्हाट्सएप ने शिकायत के आधार पर कार्रवाई की। कंपनी ने कहा कि हम सभी यूजर्स के सवालों के जवाब देते हैं। इसके साथ ही कंपनी ने बताया कि जब शिकायत के परिणामस्वरूप किसी अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है या पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल कर दिया जाता है तो उस पर कार्रवाई की जाती है।
लगातार बढ़ रही हैं बैन हुए अकाउंट्स की संख्या
व्हाट्सएप की जनवरी, फरवरी और मार्च 2024 की मासिक रिपोर्ट से पता चलता है कि पहली तिमाही में बैन हुए अकाउंट्स की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिली है। जनवरी 2024 में, व्हाट्सएप ने 6,728,000 अकाउंट्स को बैन किया था जिसमें 1,358,000 अकाउंट्स को कंपनी ने बिना किसी रिपोर्ट के बैन किया था।

About Post Author

You may have missed