मौसम विभाग का अलर्ट : 48 घंटे में बिहार के कई जिलों में भारी बारिश, वज्रपात के आसार

पटना। राज्य भर में मौसम में तेजी से बदलाव आया है। राज्य के कई भाग में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। राजधानी पटना सहित बिहार के अन्य जिलों में 48 घंटे के दौरान कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही वज्रपात व मेघ गर्जन के भी संकेत हैं। मौसम विभाग के अनुसार जमुई और नवादा जिले में भारी बारिश की आशंका है। साथ ही 1 से 3 अक्टूबर तक प्रदेश के लखीसराय, बेगूसराय, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज आदि जगहों पर भारी बारिश की आशंका जताई गई है। इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी। इस दौरान लोगों से संभलकर रहने को कहा गया है।
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्व एवं दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के प्रभाव से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल के तट पर एक दबाव का क्षेत्र बना है। इन कारणों से वायुमंडल में तेजी से नमी बढ़ रही है। वहीं दूसरी ओर एक दबाव का क्षेत्र जो पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र के मध्य भाग में था अब पश्चिमी भाग की ओर बढ़ रहा है। इन प्रभावों को देखते हुए प्रदेश में बारिश की परिस्थितियां बन रही है। इसे देखते हुए मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विज्ञानियों की मानें तो गुलाब चक्रवात दक्षिण गुजरात से अब अरब सागर की ओर जाएगा। प्रदेश में इसका कोई खास असर नहीं है। लेकिन मौसम का मिजाज गुलाब के प्रभाव का संदेश दे रहा है। बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के बौंसी में 60.4 मिमी, पूर्णिया में 48.2 मिमी, गया में 33.6 मिमी, मधेपुरा में 31.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री वैशाली में दर्ज किया गया। वहीं पटना का 32.8 डिग्री, गया का 31.3 डिग्री दर्ज किया गया।


मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा के अनुसार, उत्तर पश्चिम झारखंड और बिहार में एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ है। इस वजह से 30 सितम्बर से लेकर तीन अक्टूबर तक राज्य के अलग अलग जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान हवा की गति 35 से 45 किमी प्रतिघंटे रह सकती है।

About Post Author

You may have missed