नेपाल ने दवा आयत पर लगाया प्रतिबंध : पतंजलि उत्पादों का निर्माण करने वाली दिव्य फार्मेसी सहित 16 भारतीय कम्पनियां लिस्ट में शामिल, विभाग ने कहा- WHO के उत्पादन मानकों का पालन नहीं कर रही

काठमांडू। नेपाल के औषधि प्रशासन विभाग ने योग गुरु स्वामी रामदेव के पतंजलि उत्पादों का निर्माण करने वाली दिव्य फार्मेसी समेत 16 भारतीय कंपनियों से दवाओं के आयात पर रोक लगा दी है। वही उन्होंने आरोप लगाया है कि ये दवा कंपनियां WHO के मानकों के अनुपालन में विफल रही हैं। इनमें आयुर्वेदिक व एलोपैथिक दवाओं का निर्माण करने वाली कंपनियां शामिल हैं। दैनिक समाचार पत्र काठमांडू पोस्ट को विभाग के प्रवक्ता संतोष केसी ने बताया की हमारे देश को अपने उत्पाद का निर्यात करने वाली दवा निर्माता कंपनियों की उत्पादन सुविधाओं का निरीक्षण करने के बाद हमने उनके नाम जारी किए हैं। जो WHO के उत्पादन मानकों का पालन नहीं कर रही हैं। वही इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अच्छी उत्पादन कार्यप्रणाली के तहत निर्धारित मानक के अनुसार उत्पादन एवं नियंत्रण सुनिश्चित किया जाता है। इसे किसी भी दवा उत्पादन में शामिल जोखिमों को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है। जिसे अंतिम प्रोडक्ट के परीक्षण के माध्यम से समाप्त नहीं किया जा सकता है। बता दें विभाग ने दवा कंपनियों की विनिर्माण सुविधाओं की जांच के लिए ड्रग इंस्पेक्टरों की एक टीम को भारत भेजा था। जिन्होंने नेपाल को अपने प्रोडक्ट्स की आपूर्ति करने के लिए आवेदन किया था। वही दिव्या फार्मेसी के अलावा, सूची में रेडियंट पैरेन्टेरल्स लिमिटेड, मरकरी लेबोरेटरीज लिमिटेड, एलायंस बायोटेक, कैपटैब बायोटेक, एग्लोमेड लिमिटेड, जी लेबोरेटरीज लिमिटेड, डैफोडील्स फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड, जीएलएस फार्मा लिमिटेड, यूनीजुल्स लाइफ साइंस लिमिटेड, कॉन्सेप्ट फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट, आनंद लाइफ साइंसेज लिमिटेड, आईपीसीए लेबोरेटरीज लिमिटेड, कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड, डायल फार्मास्युटिकल्स, एग्लोमेड लिमिटेड और मैकुर लेबोरेटरीज लिमिटेड का भी नाम है।
कंपनियों के प्रोडक्ट विनियामक आवश्यकताओं का पालन नहीं करते
वही इसके बाद विभाग ने कहा कि उसने जिन भारतीय कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है। उनमें से कुछ पहले से रजिस्टर्ड हैं और कुछ नई हैं। कुछ कंपनियों के प्रोडक्ट विनियामक आवश्यकताओं का पालन नहीं करते हैं और कुछ कंपनियां अच्छी विनिर्माण प्रथाओं का पालन नहीं करती हैं। इनमें कुछ कंपनियों के उत्पादों का इस्तेमाल क्रिटिकल केयर, डेंटल काटिर्र्ज और टीकों में भी किया जाता है। डिपार्टमेंट ने 46 दवा निर्माण कंपनियों की एक सूची भी प्रकाशित की है। जो WHO की अच्छी निर्माण प्रथाओं का पालन करती पाई गई हैं। राष्ट्रीय और विदेशी दोनों प्रकार की दवा कंपनियों की अच्छी निर्माण पद्धतियों का निरीक्षण करना विभाग का एक नियमित कर्तव्य है।

About Post Author

You may have missed