महाशिवरात्रि का त्यौहार आज : पटना के शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़, महावीर मंदिर में हुआ रुद्राभिषेक, सीएम तथा राज्यपाल ने दी महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं

पटना, (राज कुमार)। भारत समेत पूरी दुनिया में महाशिवरात्रि का त्यौहार आज मनाया जा रहा है। महाशिवरात्रि के अवसर पर बिहार समेत पूरे देश में कई आयोजन हो रहे हैं। सुबह से ही शिवालयों में भक्तों की भीड़ देखी जा रही है। महाशिवरात्रि के अवसर पर पटना जिला प्रशासन भी पूरे मुस्तैदी से अपने कार्यों में जुटी हुई है। इसी बीच आज महाशिवरात्रि के अवसर पर सुबह से ही राजधानी पटना के लगभग सभी शिव मंदिरों में भक्तों की अपार भीड़ देखी जा रही है। सुबह से ही हर हर महादेव तथा जय भोलेनाथ के नारो तथा मंत्र जाप से आकाश पाताल गूंज उठा है। इसी बीच आज पटना में महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर मंगलवार को श्री श्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभा यात्रा अभिनंदन समिति द्वारा पटना के अलग-अलग स्थानों से कुल 24 समितियों द्वारा शोभा यात्रा निकाली जायेगी।

वही भव्य अभिनंदन खाजपुरा शिव मंदिर (बेली रोड) के पास किया जायेगा। इस अभिनंदन समारोह में सूबे के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, सांसद, मंत्री, विधायकों के साथ-साथ विभिन्न समितियों के साथ हजारों की संख्या में शिव भक्त श्रद्धालुगण शामिल रहेंगे। इस कार्यक्रम में भजन संध्या, गंगा आरती एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेगा। वही प्रसिद्ध महावीर मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर 51 भक्त रुद्राभिषेक करेंगे। मंदिर में स्थित तीनों शिवलिंग पर रुद्राभिषेक होगा। मंदिर के प्रथमतल पर शीशे के विशेष मंडप में स्थित शिवलिंग पर सुबह पांच बजे से रात्रि 11 बजे तक रुद्राभिषेक होगा।

महाशिवरात्रि राज्यपाल फागू चौहान और सीएम नीतीश ने दी प्रदेशवासियों को बधाई

राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर प्रदेश और देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है। सीएम नीतीश ने कहा है कि महाशिवरात्रि में लोग पूरे उल्लास और श्रद्धा के साथ भगवान शिव की उपासना करते हैं। इस पर्व की अपनी अलग महत्ता और विशेषता है। यह पर्व हमारी संस्कृति को और मजबूत बनाता है। मुख्यमंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि वे आपसी प्रेम और सौहार्द एवं सामाजिक सद्भाव के साथ महाशिवरात्रि का पर्व मनाएं। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की है यह पर्व समस्त देशवासियों के लिए सुख, शांति और समृद्धि लेकर आएगा। राज्यपाल फागू चौहान ने कहा है कि महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है। महाशिवरात्रि की रात में जाग कर जप और ध्यान आदि करने का विशेष महत्व है। यह त्यौहार हमें भक्ति और साधना से अंतर को ऊर्जान्वित कर शिव संकल्प लेने का संदेश देता है। राज्यपाल ने महाशिवरात्रि के पर्व को पूर्ण भक्ति भाव और विश्व कल्याण की भावना के साथ मनाने का अनुरोध किया है।

About Post Author

You may have missed