अफगानिस्तान में भीषण भूकंप ने मचाई तबाही : 280 लोग मरे, 500 से अधिक जख्मी

विदेश। अफगानिस्तान में आज सुबह आए भूकंप से जान माल का भारी नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार, 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से कम से कम 280 से अधिक लोगों की जान गई है, जबकि 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 40 किलोमीटर दूर था। दूसरी तरफ, यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि इस भूकंप का असर 500 किलोमीटर तक के दायरे में था। इस वजह से अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान और भारत में भूकंप का झटके महसूस किए गए।
इमरजेंसी एजेंसियों से मदद की अपील
सरकार के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया- दुर्भाग्य से, कल रात पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप आया। जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर तबाह हो गए। हम सभी इमरजेंसी एजेंसियों से अपील करते हैं कि आगे की तबाही को रोकने के लिए इस इलाके में टीमें भेजें।
लोगों को मलबे से निकालने का काम जारी
जानकरी के अनुसार, आज सुबह अफगानिस्तान की सरकारी न्यूज एजेंसी के रिपोर्टर अब्दुल वाहिद रायन ने ट्वीट कर बताया था कि पक्तिका प्रांत के बरमल, जिरुक, नाका और ज्ञान जिलों में मरने वालों की संख्या 280 तक पहुंच गई है, जबकि 500 लोग घायल हैं। लोगों को मलबे से बाहर निकालने के लिए सुरक्षा बलों के हेलिकॉप्टर इलाके में पहुंच गए हैं। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान के इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए है। पाकिस्तानी में बीते शुक्रवार भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

About Post Author

You may have missed