रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा में पटना के 2 परीक्षा केंद्र से पकड़े गए 2 फर्जी परीक्षार्थी

Close up of male hands in bracelets behind back

हाजीपुर। रेल भर्ती बोर्ड, पटना के अन्तर्गत गैर तकनीकि पदों के लिए आरा, गया एवं पटना के 35 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा संचालित की जा रही है। इसी क्रम में बीते सोमवार को जांच के दौरान पटना के बड़ी पहाड़ी और परसा बाजार परीक्षा केंद्र पर 02 फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ा गया, जिसे बाद में एफआईआर दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंप दिया गया। उक्त जानकारी मंगलवार को पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी।
दुल्हिनबाजार का फर्जी परीक्षार्थी पकड़ाया
प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सोमवार को रेलवे भर्ती बोर्ड की द्वितीय पाली की परीक्षा में राज टेक्नो, कमलदहपथ, बड़ी पहाड़ी, पटना परीक्षा केन्द्र पर जांच के क्रम में एक फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ा गया। पूछताछ के दौरान उक्त फर्जी परीक्षार्थी ने अपना नाम छोटु कुमार, पिता-नसीबलाल यादव बताया, जो सरकुना, दुल्हिनबाजार, पटना का रहने वाला है तथा वह मूल परीक्षार्थी-राकेशचन्द्र, पिता-संजीवन प्रसाद, ग्राम-नजरमीरा, सोनपुर, सारण के बदले परीक्षा देने आया था। उक्त फजी परीक्षार्थी के विरूद्ध बाईपास थाना में एफआईआर दर्ज की गई।
परसा में भाई के बदले दे रहा था परीक्षा
एक अन्य मामले में आर 3 आईटी सोल्यूशन, परसा बाजार, पटना परीक्षा केन्द्र पर हस्ताक्षर मिलान के दौरान एक फर्जी अभ्यर्थी को पकड़ा गया, जो अपने भाई की जगह परीक्षा देने के लिए आया था। इस मामले में संबंधित थाना परसा बाजार में एफआईआर दर्ज किया गया है। उक्त दोनों मामलों में पुलिस फर्जी परीक्षार्थी को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई कर रही है।
विदित हो कि रेल भर्ती बोर्ड द्वारा केन्द्रीकृत रोजगार सूचना सं. 01/2019 के गैर तकनीकि लोकप्रिय पदों के लिए देशभर में विभिन्न केन्द्रों पर कम्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) 28 बीते दिसंबर से संचालित की जा रही है। रेल भर्ती बोर्ड, पटना के अंतर्गत यह परीक्षा आरा, गया एवं पटना के 35 परीक्षा केन्द्रों पर संचालित हो रही है। इस कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के मध्य में अभ्यर्थियों के सीट पर उपस्थिति पत्रक पर हस्ताक्षर के साथ-साथ टैब के माध्यम से दुबारा बायोमेट्रिक लेकर मिलान किया जा रहा है ताकि परीक्षा के दौरान कोई अन्य मूलअभ्यर्थी के बदले परीक्षा नहीं दे सके।

About Post Author