बिहार के लिए 2 लाख 78 हजार करोड़ का बजट विधानसभा में पेश, विपक्ष का भारी हंगामा

  • सम्राट चौधरी बोले- इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर नौकरी और रोजगार पर फोकस करेगी बजट, सब को साथ लेकर चलेगी एनडीए सरकार
  • स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड के लिए 700 करोड़, वेतन, पेंशन, ब्याज भुगतान और ऋण वापसी पर करीब डेढ़ लाख करोड़ होगा खर्च

पटना। बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के दूसरे दिन विधानसभा में वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने बिहार के लिए तीन लाख करोड़ बजट पेश किया। जब सम्राट चौधरी बजट पेश कर रहे थे तब विपक्ष ने सरकार पर सवाल उठाते हुए भारी हंगामा किया जिसके बाद सदन में अफरा तफरी मची रही। इस बार करीब 3 लाख करोड़ का बजट पेश किया जा रहा है। बजट में रोजगार और शिक्षा पर फोकस है। बजट पेश करने के दौरान सदन में विपक्ष का हंगामा जारी है। हंगामा करते हुए विपक्ष के विधायक वेल में आ गए और नारेबाजी करने लगे। इससे पहले सुबह की कार्यवाही के दौरान सदन में विपक्ष ने हंगामा किया। हाईस्कूल में नाइट गार्ड को लेकर राजद के विधायक हंगामा करते हुए वेल में आ गए। वहीं माले विधायक महबूब आलम कुर्सी उठानी चाही। सदन में मार्शल को बुलाया गया। विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया। सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।
बिहार में गरीबी दर में 8 फीसदी की गिरावट
वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार में गरीबी दर में 8 फीसदी की गिरावट आई है। चतुर्थ कृषि रोड मैप लागू किया गया है। 2 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। आरक्षण की सीमा बढ़ाई गई है। 94 लाख परिवार आर्थिक रूप से कमजोर। बिहार में निवेश लाने की कोशिश जारी। पर्यटन में निवेश करने पर सब्सिडी देने का फैसला किया गया है। एनडीए सरकार बिहार में हुई जाति जनगणना की रिपोर्ट और आर्थिक सर्वेक्षण के आधार पर बिहार के लोगों का जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार के सहयोग से काम करेगी। विकास के मुद्दे पर सरकार काम कर रही है। बिहार में विकास दर 10.4% है, जो देश में सबसे ज्यादा है। समाज के हर वर्ग का सरकार ध्यान रखेगी। परिवहन और संचार के लिए 46,729 करोड़ का बजट रखा गया है। वही नीतीश सरकार ने परिवहन और संचार विभाग का बजट बढ़ाकर 46,729 करोड़ कर दिया है। राज्य का सकल घरेलू उत्पाद में डेढ़ गुना इजाफा हुआ है। वही बिहार की विकास दर 10 फीसदी के पार पहुंच गई है। राज्य में मातृ मुत्यु दर में 27 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। जो बीते सालों में काफी ज्यादा थी। लंच ब्रेक के बाद उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी लाल बैग लेकर विधानसभा पहुंचे। उनके साथ भाजपा विधायक भी थे। पहली बार सम्राट चौधरी सदन में बिहार का बजट पेश किया।
वेतन, पेंशन, ब्याज भुगतान और ऋण वापसी पर करीब डेढ़ लाख करोड़ होगा खर्च
वेतन, पेंशन, ब्याज भुगतान और ऋण वापसी पर 1 लाख 46 हजार 531 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जिसमें वेतन भुगतान पर 42 हजार 950 करोड़ रुपए, विश्वविद्यालय और स्कूल शिक्षक, कर्मचारी एवं कर्मी के वेतन अनुदान के लिए 23 हजार करोड़ 914 करोड़ रुपए, कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों के वेतन पर 4951 करोड़ रुपए, पेंशन पर 31 हजार 392 खर्च किए जाएंगे। ब्याज पर कुल 20 हजार 526 करोड़ रुपए खर्च होगा।
स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड के लिए 700 करोड़
बजट में स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड स्कीम के लिए 700 करोड़ रुपए का प्रावधान है। इसके साथ ही ग्राम एवं लघु उद्योग के लिए 396 करोड़ रुपए, बिजली योजना पर 85 करोड़ रुपए, ट्रांसपोर्टेशन सर्विस पर 20 करोड़ रुपए और सरकारी कर्मचारियों के लिए 39 करोड़ रुपए।
खेलों को बढ़ावा देने का काम किया गया
सम्राट चौधरी ने कहा कि युवाओं की शारीरिक एवं मानसिक मजबूती सुनिश्चित करने का काम, राज्य में खेल को बढ़ावा देने और खेल प्रशासन को सुगम एवं और अनुकूल बनाने के लिए तथा राज्य के खिलाड़ियों को ओलंपिक खेलों में तैयार करने के लिए खेल विभाग का गठन किया गया।
जातीय सर्वेक्षण कराया और आरक्षण बढ़ाया
सम्राट चौधरी ने कहा कि देश में पहली बार जातीय आधारित सर्वेक्षण का काम किया गया। बिहार में 2022-23 के आधार पर प्राप्त सर्वेक्षण के आधार पर राजकीय सेवा में नियुक्ति एवं शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण बढ़ाया गया।
पर्यटन क्षेत्र पर विशेष फोकस
वित्त मंत्री ने कहा कि पर्यटन के लिए 10 करोड़ रुपए तक के निवेश पर 30 फीसदी तक की सब्सिडी (अधिकतम सीमा- 3 करोड़), 50 करोड़ और उससे अधिक के निवेश पर 25 प्रतिशत की। इसके साथ-साथ सब्सिडी प्रतिदिन 10 करोड़ से ऊपर अधिकतम 10 करोड़ का था, 25 करोड़ का प्रावधान किया गया है।
इलेक्ट्रिक व्हिकल ट्रांसपोर्ट इको सिस्टम पर जोर
बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हील पॉलिसी 2023 लागू करके पर्यावरण सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। हमारा उद्देश्य है, बिहार को इलेक्ट्रिक व्हिकल ट्रांसपोर्ट इको सिस्टम में एक मॉडल राज्य की तरह स्थापित किया जाए। इस नीति के अंतर्गत 10 हजार वाहनों के लिए हर दोपहिया वाहन पर 5 हजार किलोवॉट अधिकतम 10 हजार रुपए, पहले एक हजार वाहनों के लिए हर चार पहिया वाहन यात्री पर 10 हजार रुपया प्रति किलोवॉट सामान्य श्रेणी के लिए 1.25 लाख रुपए और एससी-एसटी के लिए 1.5 लाख रुपए की क्रय सब्सिडी दी जाती है।
नवीकरण स्त्रोत से बिजली उत्पादन को बढ़ावा
सरकार द्वारा चॉर्जिंग केंद्र के उपकरण की खरीद पर क्रय प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए जल विद्युत और सौर ऊर्जा की दिशा में आगे बढ़ाया जा रहा है। 2015-16 तक नवीकरण स्त्रोत से जहां 13 फीसदी बिजली का उत्पादन होता था, वहीं 2024-25 तक 35 फीसदी करने का लक्ष्य है।
तेजस्वी यादव पर भड़के अशोक चौधरी
बिहार विधान परिषद के बाहर मीडिया से बात करते हुए जेडीयू विधायक अशोक चौधरी तेजस्वी यादव पर भड़क गए। कहा कि तेजस्वी ने 2 लाख नौकरी नहीं दी है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में सब कुछ हुआ है। अशोक चौधरी ने आगे कहा सीएम नीतीश कुमार ने जो घोषणा की है उस पर अमल होगा। राजद के तीन विधायक को अपने पाले में लाने के सवाल पर कहा कि फ्लोर पर वो विधायक हम लोग के साथ आए थे। हम लोग ने किसी को बंधक नहीं बनाया था,सभी विधायक जीतने वाले नेता के साथ रहना चाहते हैं।
बजट भाषण के बीच नीतीश के खिलाफ नारेबाजी, विपक्षी विधायकों ने उठाई कुर्सियां
बिहार के डिप्टी सीएम सह वित्त मंत्री सम्राट चौधरी के बजट भाषण के वक्त विधानसभा में मंगलवार को जमकर हंगामा हुआ। बजट भाषण शुरू होते ही विपक्षी दलों के विधायक वेल में उतर आए और उन्होंने नीतीश सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। हंगामे के बीच ही सम्राट चौधरी ने अपना बजट भाषण शुरू किया। डिप्टी स्पीकर ने विपक्षी सदस्यों को बार-बार अपनी सीटों पर वापस आने का आग्रह किया मगर वे नहीं माने। विपक्ष नीतीश कुमार होश में आओ के नारे लगाता रहा। इस बीच विपक्षी सदस्यों ने टेबल और कुर्सी भी पटकने की कोशिश की, डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी ने मार्शल को भी बुलाकर स्थिति काबू में करने को कहा। वित्त मंत्री सम्राट चौधरी के बजट भाषण के बीच सदन के अंदर मार्शल और विपक्षी विधायकों के बीच तनातनी हो गई। विपक्ष के सदस्य कुर्सी और टेबल को उठाकर पटकने की कोशिश कर रहे थे। मार्शल ने उन्हें रोका। सुरक्षाकर्मी टेबल और कुर्सी पकड़कर खड़े हो गए। इस बीच विपक्षी सदस्यों से उनकी छीना-झपटी हो गई। डिप्टी स्पीकर ने हंगामा कर रहे विधायकों को सख्त हिदायत दी कि वे रिपोर्टर टेबल नहीं पटकें और मार्शल के साथ छीना-झपटी न करें। हालांकि, विपक्ष ने हंगामा जारी रखा। सम्राट शोर-शराबे के बीच ही अपना बजट भाषण पढ़ते रहे। करीब आधे घंटे तक हंगामा करने के बाद विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया। सभी विपक्षी विधायक सदन से बाहर चले गए।
सम्राट चौधऱी के बजट भाषण की बड़ी बातें
सम्राट चौधरी का बजट भाषण लगभग 35 मिनट चला, इसमें से 30 मिनट तक विपक्ष हंगामा करता रहा। नीतीश सरकार ने आगामी वित्तीय वर्ष के लिए 2.78 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। इसमें सात निश्चयों को पूरा करने का संकल्प लिया गया है।
विधान परिषद में उठा सक्षमता परीक्षा का मुद्दा
बिहार विधान परिषद में शून्य काल के दौरान डॉ प्रमोद कुमार ने नियोजित शिक्षकों के आंदोलन का मुद्दा उठाया। कहा कि सक्षमता परीक्षा के सवाल पर नियोजित शिक्षकों पर कठोर कार्रवाई का आदेश देना गलत है। नियोजित शिक्षक आंदोलन कर रहे हैं, इस पर सरकार को पॉजिटिव कदम उठाना चाहिए।
15 फरवरी को स्पीकर का होगा चुनाव
अध्यक्ष चैम्बर में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक हो रही है। 15 फरवरी को सत्र आयोजित किया जा सकता है। दरअसल, 15 फरवरी को स्पीकर का चुनाव होना है। पहले गुरुवार को सत्र स्थगित था। विपक्ष के विधायकों ने अधिकारियों की मनमानी के खिलाफ सदन में हंगामा किया, फिर वॉक आउट कर गए।

About Post Author

You may have missed