दिल्ली में एक अक्टूबर से लागु होगी बिजली सब्सिडी की नई वैकल्पिक व्यवस्था, केवल मागंने वालों को ही मिलेगा लाभ

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में आगामी एक अक्टूबर से बिजली सब्सिडी एक वैकल्पिक व्यवस्था होगी। सिर्फ मांगने पर ही सब्सिडी मिलेगी, अगर आवेदन नहीं किया तो यह अगले बिल से बंद हो जाएगी। जिसके बाद वर्तमान में बिजली पर सब्सिडी पा रहे 47 लाख लोगों में से आधे लोगों ने आगे भी सब्सिडी जारी रखने के लिए पंजीकरण करा लिया है। गुरूवार दोपहर तक 22.82 लाख से अधिक बिजली उपभोक्ताओं ने बिजली सब्सिडी जारी रखने के लिए आवेदन कर चुके है। दिल्ली में वर्तमान में करीब 58 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ता है, जिसमें 47 लाख के करीब लोगों को बिजली पर सब्सिडी का फायदा मिलता है। बिजली के 30 लाख उपभोक्ता जिनका बिजली का बिल जीरो आता है जबकि 16-17 लाख उपभोक्ता ऐसे है जिनका बिजली का बिल आधा आता है। अब इन 47 लाख उपभोक्ताओं में आगामी एक अक्तूबर से उन्हें ही बिजली की सब्सिडी मिलेगी जो कि आवेदन करेंगे। सरकार ने मौजूदा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए
बिजली पर सब्सिडी देने के लिए 3250 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। दिल्ली में बिजली सब्सिडी के लिए सबसे अधिक आवेदन बीआरपीएल इलाके से आया है इस बिजली आपूर्ति कंपनी के इलाके से 10.59 लाख से अधिक लोग पंजीकरण करा चुके है। वहीं बीवाईपीएल के इलाके से 5.44 लाख, टाटा पावर के इलाके से 6.71 लाख और लुटियन दिल्ली समेत एनडीएमसी इलाके में बिजली आपूर्ति करने वाली एनडीपीएल के इलाके से 7154 लोगों ने बिजली की आपूर्ति के लिए आवेदन किया है। जिन लोगों ने आवेदन किया है उन्हें तीन दिन के अंदर सब्सिडी जारी रखे का एसएमएस व मेल के जरिए सूचना दी जा रही है।
30 सितंबर के बाद भी कर सकेंगे आवेदन
दिल्ली सरकार के मुताबिक आगामी एक अक्तूबर से बिजली की सब्सिडी मांगने पर ही मिलेगी। ऐसा नहीं है इसके लिए सिर्फ 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते है। अगर आप अक्तूबर, नवंबर, दिसंबर जब भी पंजीकरण कराएंगे उसी समय से आपको सब्सिडी मिलनी शुरू हो जाएगी। हर साल साल में एक बार बिजली पूरे साल बिजली की सब्सिडी पाने के लिए आवेदन करना होगा।
जानिए बिजली सब्सिडी के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन
दिल्ली सरकार बिजली के बिल के साथ फॉर्म भेजती है उसे भरकर जहां बिजली का बिल जमा करते है वहां जमा कर दीजिए। वही 7011311111 नंबर पर पंजीकृत नंबर से मिस्ड कॉल दीजिए, एक एसएमएस पर लिंक आएगा, उसे भरकर सबमिट कर दीजिए। वही इसके साथ ही 7011311111 नंबर पर ही वाट्सऐप पर hi लिखकर भेज दीजिए, उसपर फॉर्म का लिंक आएगा भरकर उसे सबमिट कर दीजिए। वही जिनका मोबाइल नंबर बिजली कंपनी के साथ पंजीकृत है उनके पास खुद मोबाइल नंबर पर लिंक आएगा उसे भी भरकर भेज दीजिए।

 

About Post Author

You may have missed