फुलवारी : महाशिवरात्रि पर धूमधाम से निकली शिव बारात, प्राण प्रतिष्ठा में उमड़े श्रद्धालु

फुलवारी शरीफ, (अजीत)। महाशिवरात्रि के अवसर पर श्री श्री 1008 शिव मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का फुलवारी शरीफ शहर के शारदा नगर, सबजपुरा में धूमधाम से आयोजन हुआ। इस मंदिर निमार्ण के लिए कॉलोनीवासियों को सुजीत कुमार ने दान दिया, क्योंकि इस बड़ी आबादी में एक भी शिव मंदिर नहीं था। इस मंदिर के निमार्ण से लोगों में काफी उत्साह था। मंदिर में भगवान शिव एवं बजरंगबली की प्रतिमा का स्थापना की गई है। इस मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।


प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पूर्व कलश यात्रा निकाली गयी, जो शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरती हुई मंदिर परिसर में पहुंची। कलश यात्रा में महिलाएं, पुरूष अपने सिर पर गंगाजल लिए हुए दीघा से चल रहे थे। कलश यात्रा के साथ ही अखंड कीर्तन एवं प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम हुआ। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सुबह से ही मेला लगा हुआ था। मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के बाद शाम के समय शिव विवाह संपन्न हुआ।
कार्यक्रम में शिव मंदिर कमेटी के नित्यानंद, राधाकांत सिंह, सोनित कुमार, सुनील कुमार, ललन पाण्डेय, ऋषिकेश उपाध्याय, मोती जी, सुजीत कुमार, दिलीप कुमार, अनिल, मोहन कुमार, रविंद्रर कुमार, लाल बाबू चौधरी आदि लोग उत्साह पूर्वक शामिल हुए।
धूमधाम से निकली शिव बारात, पुष्प वर्षा से हुआ स्वागत
वहीं महाशिवरात्रि को लेकर नगर के खलीलपुरा से आकर्षक शिव बारात निकला तो शहर में चारों दिशाएं भगवान शिव शंकर के जयघोष से गुंजायमान हो उठा। पुष्प वर्षा से शिव बारात में शामिल श्रद्धालुओं का शहरवासियों ने स्वागत किया। बता दें कि हर साल खलीलपुरा से आकर्षक शिव बारात निकलकर बेली रोड स्थित खाजपुरा शिव मंदिर के पास जाकर समाप्त होती है। हर्षोल्लास के साथ निकली भगवान शिव की बारात में सभी धर्मों के लोग शामिल हुए। नंदी पर सवार होकर महादेव निकले तो श्रद्धा, भक्ति और आस्था की त्रिवेणी में श्रद्धालु गोते लगाते रहे। भूत, पिशाच, गंधर्व, अघोरी आदि का वेष धरे नृत्य करते बाराती शिव बारात का दृश्य जीवंत कर रहे थे। वहीं मनमोहक झांकियों ने सभी को मुग्ध कर दिया।

About Post Author

You may have missed