राजद के सांगठनिक चुनाव की प्रक्रिया 16 अगस्त से होगी शुरू : 13 अगस्त को होगा सदस्यों की सूची का प्रकाशन, चुनावी प्रक्रिया में 50 फीसदी महिलाओं की होगी भागीदारी

  • 5 अगस्त को जिला निर्वाचन पदाधिकारियों एवं सहायक जिला निर्वाचन पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक

पटना। राजद के सांगठनिक चुनाव की प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू हो जायेगी। पार्टी के राष्ट्रीय सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी चित्तरंजन गगन ने बताया कि 10 फरवरी 2022 को हुए राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में पार्टी के राष्ट्रीय निर्वाचन पदाधिकारी उदय नारायण चौधरी के निर्देशानुसार आगामी 13 अगस्त को राष्ट्रीय कार्यालय दिल्ली एवं कैम्प कार्यालय पटना सहित सभी राज्य कार्यालयों में सदस्यों की सूची प्रकाशित कर दी जाएगी। 16 अगस्त से 21 अगस्त के बीच प्राथमिक ( बुथ ‌) इकाई, 23 अगस्त से 26 अगस्त के बीच पंचायत कमिटी एवं प्रखंड डेलिगेट का चुनाव किया जाएगा। 29 अगस्त से 2 सितंबर के बीच प्रखंड इकाईयों एवं जिला डेलिगेटों का चुनाव और 6 सितंबर से 12 सितंबर के बीच जिला इकाईयों एवं राज्य परिषद के सदस्यों का चुनाव होगा। इसके साथ ही चित्तरंजन गगन ने बताया कि 21 सितंबर 2022 को बिहार सहित सभी राज्यों में राज्य परिषद की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष, राज्य कार्यकारिणी के सदस्यों के साथ हीं राष्ट्रीय परिषद के सदस्यों का चुनाव होगा। इसके लिए सम्बद्ध राज्य के राज्य निर्वाचन पदाधिकारी राष्ट्रीय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी उदय नारायण चौधरी से सहमति लेकर चुनावी शिड्यूल्ड का निर्धारण करेंगे। वही उन्होंने बताया कि 11 अक्टूबर को राष्ट्रीय परिषद की बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा। इसके शिड्यूल्ड का निर्धारण राष्ट्रीय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बाद में की जायेगी।

इसके साथ-साथ चित्तरंजन गगन ने बताया कि बिहार सहित सभी राज्यों में राज्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जिला निर्वाचन पदाधिकारियों और सहायक जिला निर्वाचन पदाधिकारियों का मनोनयन कर दिया गया है। सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारीयों को निर्देशित किया गया है कि वे सम्बद्ध जिला के प्रखंडों में 13 अगस्त के पूर्व प्रखंड चुनाव पदाधिकारी , पंचायत चुनाव पदाधिकारी और प्राथमिक इकाई का चुनाव पदाधिकारी का  मनोनयन निश्चित रूप से कर लें। आगामी 5 अगस्त को बिहार के सभी मनोनीत जिला निर्वाचन पदाधिकारियों और सहायक जिला निर्वाचन पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक पटना स्थित पार्टी के राज्य कार्यालय में बुलाई गई है जिसमें उन्हें पार्टी संविधान के प्रावधानों के तहत चुनावी प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ-साथ चित्तरंजन गगन ने कहा कि राजद यैसी पहली पार्टी है जिसने अपने सांगठनिक चुनाव की प्रक्रिया में महिलाओं को आधी भागीदारी देने का काम किया है और मनोनीत जिला निर्वाचन पदाधिकारियों में आधी संख्या महिलाओं की है।

About Post Author

You may have missed