उपमुख्यमंत्री ने दी हिदायत : जनप्रतिनिधियों की विकासात्मक कार्य में बड़ी भूमिका, उनका सम्मान करें अधिकारी

पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बुधवार को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गोपालगंज नगर परिषद के अंतर्गत चिल्ड्रन पार्क, भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, महाराणा प्रताप एवं पद्म भूषण रामविलास पासवान की प्रतिमा का अनावरण सहित अन्य विकासात्मक योजनाओं का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विकासात्मक कार्यों में जनप्रतिनिधियों की बड़ी भूमिका है। अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों के प्रति सौजन्य प्रदर्शन के साथ उनका सम्मान करना चाहिए। इस मौके पर मंत्री सुबाष सिंह, जनक राम, सांसद आलोक कुमार सुमन, गोपालगंज नगर परिषद के सभापति हरेंद्र कुमार चौधरी, विधान पार्षद प्रो. वीरेंद्र नारायण यादव, राजीव कुमार, गोपालगंज नगर परिषद की उपसभापति संजू देवी एवं कार्यपालक पदाधिकारी संदीप कुमार एवं अन्य अधिकारी वर्चुअल रूप से उपस्थित थे।
उपमुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों के साथ होने वाली मुलाकातों, दूरभाष पर वार्ता के समय शिष्टता से पेश आने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि निर्वाचित प्रतिनिधि लोकतंत्र के स्तंभ होते हैं तथा इनकी भूमिका जन सरोकारीय मुद्दों के निष्पादन में महत्वपूर्ण होती है। इन्हें कार्यों के निष्पादन तथा जन समस्याओं के समाधान हेतु विभिन्न स्तरों पर पदाधिकारियों से सूचनाओं एवं सहयोग की आवश्यकता होती है। ऐसे में सरकारी सेवकों को जनप्रतिनिधियों के प्रति शिष्टता और सम्मान दर्शाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों द्वारा आयोजित किये जाने वाले सार्वजनिक समारोहों में उस क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को निश्चित रूप से आमंत्रित किया जाए एवं प्रोटोकॉल के अनुसार उनके बैठने की समुचित व्यवस्था की जाए।
उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि केंद्र और बिहार सरकार नगरीय सुविधाओं की बेहतरी के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि मानसून दस्तक देने वाला है। शहरी निकाय के अधिकारी पूरी संवेदनशीलता के साथ साफ-सफाई, स्वच्छता के कार्यों को समयबद्ध तरीके से निपटाएं, ताकि आम नागरिकों को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। उन्होंने कहा कि आगामी 18 जून को गोपालगंज दौरा के क्रम में शहरी निकाय के कार्यों की विस्तृत समीक्षा होगी।
गौरतलब है कि 01 करोड़ 28 लाख रुपए की लागत से गोपालगंज नगर परिषद क्षेत्र के अंतर्गत वार्ड नंबर 6 में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के समीप महाराणा प्रताप चिल्ड्रन पार्क का निर्माण कराया गया है, साथ ही उन्होंने भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी, महाराणा प्रताप एवं पद्म भूषण रामविलास पासवान की प्रतिमा का भी अनावरण किया।

About Post Author

You may have missed