जम्मू कश्मीर में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का समापन समारोह आज, एकसाथ जुड़ेंगे राजनीति के कई दिग्गज

जम्मू कश्मीर। देश के 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की यात्रा करने के बाद रविवार को समाप्त हुई कांग्रेस की मेगा ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का समापन समारोह आज श्रीनगर में होगा। इस समारोह में शामिल होने के लिए 21 पार्टियों को आमंत्रण भेजा गया है जबकि पांच राजनीतिक दलों से किनारा कर लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक आमंत्रित दलों में केवल 12 विपक्षी दल सोमवार को भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में शामिल होंगे। वहीं कुछ दल सुरक्षा कारणों से इसमें शामिल नहीं हो रहे हैं।
ये राजनीतिक दल होंगे शामिल
एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके), शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), तेजस्वी यादव की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड), उद्धव ठाकरे की शिवसेना, सीपीआई (एम), सीपीआई विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके), केरल कांग्रेस, फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस, महबूबा मुफ्ती की जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), और शिबू सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) श्रीनगर में समारोह में भाग लेंगे। वही सूत्रों के मुताबिक एआईएडीएमके, जगनमोहन रेड्डी की YSRCP, नवीन पटनायक की बीजेडी, ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम और AIUDF को आमंत्रित नहीं किया गया है। यानी ये सभी दल इस समापन समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे।
आज भारत जोड़ो यात्रा का औपचारिक रूप से समापन
भारत जोड़ो यात्रा औपचारिक रूप से सोमवार को श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर कांग्रेस मुख्यालय में एक समारोह के साथ समाप्त होगी। इसके बाद शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में राहुल गांधी के नेतृत्व में एक रैली होगी-जहां कांग्रेस और अन्य समान विचारधारा वाले दलों के शामिल होने की उम्मीद है। इसके पहले रविवार को कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व करने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यात्रा के अंतिम दिन में प्रवेश करते ही श्रीनगर के ऐतिहासिक क्लॉक टॉवर लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

About Post Author

You may have missed