PATNA : नए राशनकार्ड में हुए व्यापक गड़बड़ियों के खिलाफ ‘आप’ कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

पटना। बिहार के मुखिया नीतीश कुमार ने कोरोना काल में लॉकडाउन के मद्देनजर हर व्यक्ति का नया राशनकार्ड बनाने का निर्देश तीन महीने पहले दिए थे। सरकार द्वारा लाखों की संख्या में नया राशनकार्ड बनाया गया, लेकिन उक्त राशनकार्डोंं में व्यापक गड़बड़ियां राज्य के विभिन्न जिलों से सामने आयी है। जिसके विरोध में आम आदमी पार्टी, कुम्हरार विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने पटना के भिखना पहाड़ी मोड़ पर एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनाते हुए जमकर नारेबाजी किया। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता बबलू कुमार प्रकाश ने बताया कि बिहार सरकार ने नया राशनकार्ड बनाया है। जिसमें भारी गड़बड़ी होने की शिकायत मिली है। बिहार सरकार ने इस कोरोना काल में थोक मात्रा में राशन कार्ड बनाने के आदेश तो दे दिया लेकिन सही ढ़ंग से समीक्षा नहीं किया। जिस कारण नये राशनकार्ड में व्यापक रूप से गड़बड़ियां सामने आई हैं। प्रदेश के पटना, सिवान, वैशाली सहित कई जिलों में गड़बड़ी सामने आयी है।
बबलू ने बताया कि राशनकार्ड में पति-बच्चों का नाम गायब देख गृहणियां आग बबूला हैं। किसी के कार्ड में सिर्फ पति-पत्नी का नाम है, तो बच्चों का नाम गायब है। किसी के कार्ड में सिर्फ घर के मुखिया का नाम है, बाकी लोगों का नाम ही नहीं है। दिलचस्प बात यह है कि राशनकार्ड में पूरे परिवार का ग्रुप फोटो लगा है। जहां परिवार के चार या पांच सदस्य हैं, वहां केवल एक या दो नाम ही कार्ड में अंकित की गई है। ऐसे में सवाल उठता है कि सरकारी कार्यों में ऐसे गैर जिम्मेदार कार्यप्रणाली और लापरवाही का जिम्मेवार कौन है?
कुम्हरार विधानसभा क्षेत्र के अध्यक्ष सुयश ज्योति उर्फ राजा ने कहा कि बिहार सरकार सूबे की जनता को सिर्फ कोरी आश्वासन का ओवरडोज दे रही है। जिसे जनता अब बर्दाश्त नहीं करेगी। बिहार सरकार के सिस्टम ने गरीब जरूरतमंद जनता के साथ भद्दा मजाक किया है।
पार्टी कार्यकर्ताओं ने बिहार सरकार से मांग किया है कि कार्ड निर्माण से जुड़े एजेंसी एवं संबंधित अधिकारियों पर अविलंब कार्यवाही की जाए और त्रुटिपूर्ण राशनकार्ड में सुधार करते हुए जल्द से जल्द निर्गत की जाए। मौके पर सतीश गुप्ता, रवि बॉक्सर, मिथिलेश पासवान, वासुदेव निषाद, जितेंद्र कुमार, अंजनी पोद्दार, शैल देवी सहित दर्जनों कार्यकर्ता ने जमकर नारेबाजी किया।

About Post Author

You may have missed