नालंदा खुला विश्वविद्यालय के नए सत्र के फ़ीस में वृद्धि, जानिए कब से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

पटना। नालंदा खुला विश्वविद्यालय में अब पढ़ाई महंगी होने जा रही है। विवि प्रशासन की मानें तो नये सत्र में फीस बढ़ायी जायेगी। कुलपति प्रो केसी सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उक्त प्रस्ताव दिया गया। इसमें बढ़ती हुई महंगाई और काफी दिनों से फीस में बढ़ोतरी नहीं होने की वजह हो रही परेशानियों पर चर्चा की गयी।
5 जुलाई से शुरू होगी एनओयू में नामांकन प्रक्रिया
बैठक में पोस्टल चार्ज बढ़ने पर विवि पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ने की बात हुई। हालांकि फीस बढ़ाने को लेकर अभी कुछ बैठकें और होंगी। उसके बाद इस पर सर्वसम्मति से फाइनल मुहर लगेगा। नये सत्र के नामांकन के पहले सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली जायेंगी। 5 जुलाई से एनओयू में नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी।
फीस में आंशिक बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव
कुलपति प्रो केसी सिन्हा ने बताया कि फीस में आंशिक बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव आया है। उस पर विचार विमर्श चल रहा है। पोस्टल चार्ज बढ़ने व अन्य आर्थिक खर्चे बढ़ने से विवि में थोड़ी मुश्किलें आ रही हैं। चूंकि विवि में सभी लोगों की सैलरी, किराया आदि सबकुछ विवि के फीस की राशि से ही दिया जाता है। सरकार से किसी तरह का कोई फंड नहीं मिलता है। यही वजह है कि शिक्षकों के पद सैंक्शन होने के बाद भी बहाल नहीं किये जा रहे हैं। क्योंकि उन्हें सैलरी विवि के फण्ड से दिये जायेंगे।

About Post Author

You may have missed