राज्य में जुलाई तक 30 हजार से अधिक नए शिक्षकों की होगी नियुक्ति, शिक्षा मंत्री ने सदन में दी जानकारी

  • शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पद मंजूर
  • प्लस टू स्कूलों के हेड मास्टर के 5300 के पदों पर जल्द होगी नियुक्ति
  • पांच हजार से अधिक उत्क्रमित मध्य विद्यालयों के भवन दो साल में बनकर होंगे तैयार 

पटना। विधानसभा में बुधवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि 35 हजार से अधिक शिक्षक और शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक (शारीरिक शिक्षक) की बहाली जल्दी कर दी जायेगी। उच्च माध्यमिक स्कूलों में 30 हजार शिक्षकों की बहाली जुलाई तक होगी। अनुदेशक के पांच हजार पदों पर बहाली के लिए पात्रता परीक्षा होगी। सदन में अनपूरक बजट की मांग पर सरकार की ओर से उत्तर देते हुए मंत्री ने शिक्षा पर किये जा रहे खर्च और सरकार के प्रयासों को रखा।
अनुदेशक के पांच हजार पदों पर बहाली के लिए पात्रता परीक्षा शीघ्र होगी
सदन को बताया कि 30 हजार शिक्षक की बहाली कर चुके थे, नियुक्ति पत्र देने जा रहे थे, लेकिन मामला कोर्ट में जाने से बहाली कार्यक्रम बदलना पड़ा। अब नया कार्यक्रम जारी किया गया है। जुलाई के अंत तक माध्यमिक- उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 30 हजार पद पर नियुक्ति कर दी जायेगी। शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पद स्वीकृत किये गये हैं। प्रत्येक मध्य विद्यालय में एक पद है। डेढ़ हजार अनुदेशकों की बहाली हो चुकी है। बाकी की प्रक्रियाधीन है। शारीरिक शिक्षा के योग्य अभ्यर्थियोंकी बहाली की व्यवस्था करने जा रहे हैं। इनके लिए शीघ्र पात्रता परीक्षा होगी।
ढाई से तीन हजार पदों को सात से 15 दिनों के अंदर भर दिया जायेगा
विजय चौधरी से सदन को बताया कि रिक्तियों को भरना सरकारी की प्राथमिकता में है। कोर्ट, कोरोना आदि एेसे कई कारण रहे हैं, जिनसे बहाली की गति धीमी हुई है। इसके बाद भी छठे चरण में 42 हजार से अधिक पदों पर बहाली हो चुकी है। इस चरण के शेष पदों की बहाली प्रक्रिया चल रही है। ढाई से तीन हजार पदों को सात से 15 दिनों के अंदर भर दिया जायेगा।

About Post Author

You may have missed