BIHAR : मांझी ने तलाश ली अपनी राह, जदयू से गठबंधन तय, 16 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर एक ओर महागठबंधन में सीटों को लेकर जिच जारी है। वहीं महागठबंधन की सहयोगी दल हम ने अपनी अलग राह तलाश ली है। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के जदयू से गठबंधन की बात लगभग तय हो गई है। संभवत: गुरुवार को हम जा रही कोर कमेटी की बैठक में पार्टी अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी इसकी औपचारिक घोषणा भी कर देंगे। बता दें मांझी शुरूआत से ही सीट शेयरिंग के लिए महागठबंधन में समन्वय समिति बनाने की मांग करते रहे हैं, लेकिन राजद द्वारा उनकी बातों को ज्यादा भाव नहीं दिए जाने के कारण मांझी नाराज चल रहे थे और आखिरकार उनकी पार्टी ने महागठबंधन से अलग होने का फैसला लिया। अगर कल मांझी जदयू से गठबंधन कर लेते हैं तो महागठबंधन में राजद, कांग्रेस, रालोसपा और वीआईपी पार्टी बच जाएगी।
पार्टी सूत्रों ने स्पष्ट कर दिया है कि जदयू के साथ हम का विलय नहीं होगा। कई कार्यकर्ताओं की आशंकाओं को पार्टी नेतृत्व ने सिरे से खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि पार्टी को समाप्त नहीं किया जाएगा। गठबंधन के बाद ही सीट शेयरिंग की बात की जाएगी। वैसे 16 विधानसभा सीटों पर पार्टी ने पूरी तैयारी रखी है। गठबंधन होता है तो पार्टी जदयू से इतनी ही सीटों की मांग भी करेगी। सीटों की संख्या में कुछ कमोबेश पर कोर कमेटी की बैठक में तय किया जाएगा। पार्टी ने अधिकतर मगध प्रमंडल के सीटों पर अपनी दावेदारी की है। वैसे पार्टी का शीर्ष नेतृत्व कोसी, पूर्णिया क्षेत्र के कुछ सीटों को अपने प्रभाव क्षेत्र में मान रहा है।
हम को नया चुनाव चिन्ह मिलेगा
हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा को अब नया चुनाव चिन्ह मिलेगा। पुराना चुनाव चिन्ह टेलीफोन अब बदल जाएगा। नियमानुसार दो चुनावों में 4% वोट नहीं मिलने और कम से कम 2 उम्मीदवार नहीं जीतने के कारण यह चुनाव चिन्ह बदला जा रहा है। चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार ही यह बदलाव होगा।

About Post Author