पीयू में स्नातक नामांकन के लिए अंतिम मौका : अभ्यर्थी 6 और 7 जुलाई को करें आवेदन, मेरिट लिस्ट 9 को

पटना। पीयू के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में नामांकन प्रक्रिया 2023 अपने अंतिम दौर में है। अब तक नामांकन के लिए प्रसारित तीन मेरिट लिस्ट के माध्यम से लगभग 3400 छात्र-छात्राओं का नामांकन हो चुका है और लगभग 1100 सीट खाली है। छात्र पटना विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिशन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इन बचे हुए सीटों पर नामांकन के लिए पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने एडमिशन कमेटी की बैठक बुलाई थी। उस बैठक में तय किया गया कि खाली बचे हुए सीटों पर नामांकन के लिए वैसे आवेदक भर सकते है जो किसी कारणवश चॉइस फीलिंग नहीं कर पाए थे या अपने आवेदन में कास्ट कैटेगोरी या इंटरमीडिएट/+2 का मार्क्स परसेंटेज गलत भर देने के कारण नामांकन नहीं ले पाए। वैसे आवेदक अपने आवेदन में सुधार कर खाली बचे सीट के लिए फिर से चॉइस फील कर सकते हैं। साथ ही वैसे बच्चे जो नामांकन के लिए आवेदन नहीं दे पाए थे, उन्हें भी इन खाली बचे हुए सीटों के लिए नामांकन का मौका दिया जाएगा।
6 और 7 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन
वैसे आवेदक जिनका नामांकन किसी कारणवश नहीं हो सका है, वह 6 और 7 जुलाई 2023 तक विश्वविद्यालय द्वारा खोले जाने वाले पोर्टल पर नामांकन कर सकते हैं। साथ ही नए बच्चों के लिए भी आवेदन भरने के लिए पोर्टल 6 और 7 जुलाई को खुला रहेगा। जिन छात्रों का नामांकन नहीं हुआ है वह इन दो दिनों में चॉइस फीलिंग करेंगे।
9 जुलाई तक जारी होगा मेरिट लिस्ट
मेरिट लिस्ट 9 जुलाई 2023 को पटना विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उस मेरिट लिस्ट के अनुसार छात्रों को 11 और 12 जुलाई को अलॉटेड कॉलेज में सुबह 10.30 से शाम 4.30 बजे तक एडमिशन लेना होगा। इस मेरिट लिस्ट के अनुसार नामांकन होने के बाद भी यदि सीट खाली रह जायेगी तो फिर कॉलेज के प्राचार्य को खाली बचे सीटों का ब्यौरा दिया जाएगा और उन्हें स्पॉट राउंड एडमिशन लेने के लिए अधिकृत किया जाएगा। इसके साथ ही 13 जुलाई 2023 को सभी महाविद्यालय में स्नातक के प्रथम सेमेस्टर के छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम होगा और 14 जुलाई से वर्ग संचालित किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed