ज्वेलरी कनेक्ट प्रदर्शनी का समापन: मंत्री बोले- व्यावसायियों को मिलेगा हरसंभव सहयोग, अब बिहार 15 साल पहले वाला नहीं

पटना। ज्ञान भवन में इंफार्मा मार्केट्स द्वारा आयोजित ज्वेलरी कनेक्ट प्रदर्शनी के समापन समारोह को संबोधित करते हुए अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने कहा कि नीतीश सरकार व्यावसायियों के लिए हरसंभव व्यवस्था एवं सहयोग के लिए तैयार है। व्यावसायियों को किसी प्रकार का कठिनाइ नहीं होगी। उन्होंने ज्वेलरी कनेक्ट के आयोजकों से आग्रह किया कि आगे भी इस तरह की प्रदर्शनी लगाते रहें।
वहीं जदयू नेता छोटू सिंह ने कहा कि अब बिहार 15 साल पहले वाला नहीं है। अब लोग सुरक्षित हैं। पहले गहने की दुकाने शाम को ही बंद हो जाते थे लेकिन अब सब लोग सुरक्षित महसूस कर रहे हैं और देर तक सोने की दुकानें खुली रहती हैैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने दिन-रात मेहनत करके ऐसा माहौल बनाया है। मौके पर योगेश मुद्रास, मैनेजिंग डायरेक्टर, इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया मौजूद थे।
बता दें भारतीय रत्न एवं आभूषण सेक्टर दुनिया में सबसे बड़ा है, जो दुनिया भर में आभूषणों की खपत में तकरीबन 29 फीसदी का योगदान देता है। यह सेक्टर देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने वाला महत्वपूर्ण क्षेत्र भी है। केन्द्रीय बजट 2022-23 में इस सेक्टर में सुधार के लिए सकारात्मक कदम उठाए गए हैं जैसे कट और पॉलिश्ड हीरों तथा रत्नों पर कस्टम ड्यूटी 5 फीसदी तक कम करना और एमएसएमई के लिए ईसीएलजीएस का विस्तार जिससे आने वाले साल में उद्योग जगत के समग्र विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। यह विस्तार आभूषण कारोबार का पैमाना बढ़ाने तथा देश के विभिन्न हिस्सों के रूझानों को उत्तर एवं पूर्वी भारत में लाने में मदद करेगा।

About Post Author