चेन्नई और गुजरात के महामुकाबले के साथ IPL का आगाज कल से, मैच में तड़का लगाएगा इंपैक्ट प्लेयर रूल

नई दिल्ली। क्रिकेट फैन्स के लिए अब इंडियन प्रीमियर लीग का इंतजार खत्म होने जा रहा है। टूर्नामेंट का आगाज शुक्रवार यानी 31 मार्च को होगा। पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात टाइटन्स के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा। चेन्नई की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी कर रहे, तो गुजरात की कमान हार्दिक पंड्या के हाथों में है। IPL को और भी रोचक बनाने के लिए इस बार कुछ नए नियमों को लागू किया गया है। इनमें इम्पैक्ट प्लेयर नियम काफी चर्चा में है। फैन्स के मन में इस नियम को लेकर कई सारे सवाल हैं।
आखिर है क्या ये इम्पैक्ट प्लेयर नियम
सीधे सरल तरीके से समझें, तो इस नियम का मतलब है कि मैच के दौरान प्लेइंग-11 में से किसी एक प्लेयर को बाहर कर, उसकी जगह नया खिलाड़ी शामिल करना है। इसके लिए दोनों टीमों के कप्तानों को टॉस के दौरान प्लेइंग-11 के अलावा 4-4 खिलाड़ियों के नाम और बताने होंगे। इनमें से ही कोई एक प्लेयर बदला जा सकता है। हर पारी में 14वें ओवर से पहले टीम इस इम्पैक्ट प्लेयर नियम का इस्तेमाल कर सकती है। जब ओवर खत्म होता है या विकेट गिरता है या फिर कोई प्लेयर चोटिल हो जाता है, तब इम्पैक्ट प्लेयर नियम का इस्तेमाल कर खिलाड़ी बदला जा सकता है। वही बारिश के कारण यदि मैच 10-10 ओवरों से कम का किया जाता है, तब इस नियम का इस्तेमाल नहीं हो सकता है। इम्पैक्ट प्लेयर नियम को इस्तेमाल करने के लिए मैच का 10-10 ओवर से ज्यादा का होना जरूरी है।
कैसे इस्तेमाल होगा इम्पैक्ट प्लेयर नियम
टीम का कप्तान, कोच, टीम मैनेजर या फोर्थ अंपायर के जरिए इम्पैक्ट प्लेयर नियम इस्तेमाल करने की सूचना फील्ड अंपायर को दे सकते हैं। इसके बाद फील्ड अंपायर दोनों हाथों को ऊपर उठाकर क्रॉस बनाएगा और मुट्ठी बनाते हुए साइन करेंगे। तब समझ लें कि इस नियम का इस्तेमाल हुआ है। इम्पैक्ट प्लेयर के तहत मैच से बाहर किए गए खिलाड़ी का फिर कोई रोल नहीं होगा। प्लेइंग-11 से बाहर होने पर फिर उसका किसी प्रकार से कोई इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। नियमानुसार प्लेइंग-11 में सिर्फ 4 ही विदेशी खिलाड़ी खेल सकते हैं। यदि पहले से ही किसी टीम की प्लेइंग-11 में 4 विदेशी खिलाड़ी हैं, तब 5वां विदेशी प्लेयर शामिल नहीं किया जा सकता है। यदि प्लेइंग-11 में पहले से तीन विदेशी प्लेयर हैं, तो फिर चौथा विदेशी खिलाड़ी बतौर इम्पैक्ट प्लेयर शामिल किया जा सकता है।
इम्पैक्ट प्लेयर कितनी गेंदबाजी कर सकेगा। क्या बीच में ओवर कर पाएगा
इम्पैक्ट प्लेयर प्लेइंग-11 में शामिल होते ही नियमानुसार 4 ओवर गेंदबाजी कर सकता है। भले ही उस प्लेयर को जिस खिलाड़ी की जगह लाया गया है, उसने अपने 4 ओवर पूरे कर लिए हों, तब भी इम्पैक्ट प्लेयर 4 ओवर कर सकेगा। BCCI ने इस नियम को ट्रायल के तौर पर IPL से पहले घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लागू किया था।

About Post Author

You may have missed