बिहार में अब प्राइवेट स्कूल में भी टीचर बनने के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत नई व्यवस्था होगी लागू

बिहार। जहाँ पुरे भारत में अब नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू कर दिया गया है और जल्द ही इस नए राष्ट्रीय शिक्षा नीति  को अब जमीनी स्तर पर उतारने की तैयारी है। वही दूसरी तरफ अब बिहार के सरकारी स्कूल के साथ साथ अब प्राइवेट स्कूल में भी टीचर बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी को अनिवार्य किया जाएगा। इसके साथ साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंकों के साथ इंटरव्यू की व्यवस्था लागू की जाएगी जानकारी के अनुसार, इसके माध्यम से ही किसी भी प्राइवेट स्कूल में शिक्षकों का चयन होगा। बता दे कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंदर केंद्र सरकार ने यह बदलाव किया है। बिहार में भी इसे जल्द ही लागू करने की तैयारी चल रही है।

जानकारी के अनुसार, बिहार सरकार के ऊपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने इसको लेकर एक कार्यशाला को भी सम्बोधित किया है। इसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए शिक्षा विभाग के निर्देश पर बीईपी ने एक ब्लूप्रिंट तैयार किया है। जिसके अनुसार, निजी स्कूल के साथ साथ सभी स्तरों पर शिक्षकों के नियोजन के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा को अनिवार्य रखा गया है। इसके साथ साथ नई नीति के तहत सभी मूल्यांकन, सहपाठी मूल्यांकन, कक्षा के बच्चों को हर साल प्रगति पत्रक दिया जाएगा। इसमें क्विज, रोल प्ले, समूहकार, शिक्षक मूल्यांकन में ही शामिल किया जाएगा।

About Post Author