जाम से कराह रही फतुहा शहर, प्रशासन के पास निजात दिलाने को नहीं है कोई वैकल्पिक व्यवस्था

फतुहा। पटना के फतुहा शहर को जाम से निजात नहीं मिल रही है। आए दिन जाम की समस्या बढ़ती ही जा रही है। प्रशासन के पास भी जाम से निजात दिलाने की कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है। दिदारगंज-बख्तियारपुर स्टेट हाइवे पर बसे इस शहर के अंदर महारानी चौक से लेकर फैक्ट्री मोड़ तक जाम लगती है। कभी कभी तो जाम ऐसा लगता है कि एक वाहन को थोड़ी दूर तय करने में घंटों का समय लग जाता है। शाम के समय तो जाम ऐसा होता है कि पैदल या बाजार करने वाले राहगीरों को भी सड़क पार करने में पहाड़ पार करने का समय लग जाता है। जाम की यह परेशानी आज की नहीं बल्कि वर्षों से बनी हुई है। लेकिन प्रशासन के पास जाम से निपटने का कोई साधन नहीं है। इस संदर्भ में सिटी मैनेजर ने बताया कि जाम की समस्या से निजात पाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही इस पर अमल किया जाएगा।
देखा जाए तो जाम की समस्या मुख्यत: अतिक्रमण व औधोगिक क्षेत्र में आने जाने वाले वाहनों से लगता है। औधोगिक क्षेत्र में आने जाने वाली वाहनों को शहर के चौराहे व महारानी चौक से ही फोरलेन तक पहुंचना पड़ता है। औधोगिक क्षेत्र के सैकड़ों वाहन का प्रतिदिन शहर के अंदर से आना जाना लगा रहता है। इन भारी वाहनों से भी सड़क की चौड़ाई कम रहने से जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। औधोगिक क्षेत्र के वाहनों को फोरलेन से जोड़ने की अभी तक प्रशासन के तरफ से कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है।
दूसरा प्रमुख कारण महारानी चौक से लेकर रायपुरा तक सड़क के बीच डिवाइडर नहीं बनाया जाना है। नतीजा यह होता है कि सड़क पर वाहन बेतरतीब तरीके से आवागमन शुरू कर देते हैं, जिससे चौराहा व महारानी चौक के निकट भीषण जाम लग जाती है। सड़क पर अतिक्रमण भी अधिक है। सड़क के दोनों ओर नाले के निर्माण से आॅटो वाले, ठेला वाले व अन्य छोटे वाहन सड़क पर अपनी गाड़ी खड़ी कर अपने कार्य में व्यस्त हो जाते हैं। शहर में अभी तक लाख प्रयास के बावजूद आॅटो स्टैंड का निर्माण नहीं हो पाया। पुरानी शहर होने के बावजूद भी शहर के मुख्य चौराहा व महारानी चौक पर ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था नहीं की गई है ताकि वाहनों को नियंत्रित किया जा सके। जब इस संदर्भ में सिटी मैनेजर साकेश कुमार सिन्हा से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि जाम की समस्या से निजात पाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही इस पर अमल किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed