67वीं बीपीएससी पीटी परीक्षा कल : सेंटरों पर किये गये पुख्ता इंतजाम, शौचालय तक में लगेगा जैमर

पटना। बिहार लोक सेवा आयोग, पटना द्वारा आयोजित होने वाली 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा 30 सितंबर, 2022 को होगी। परीक्षा नियमों में बदलाव को रद्द करने के बाद अब 67वीं बीपीएससी पीटी परीक्षा एक ही पाली में ली जाएगी। पेपर लीक होने के बाद अब इस बार परीक्षा को शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त तरीके से करवाने के लिए सभी सेंटरों पर पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं। 67वीं बीपीएससी परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों का प्रवेश सुबह 10:30 बजे से प्रारंभ होगा तथा अंतिम प्रवेश 11 बजे तक होगा। 11 बजे के बाद किसी भी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। परीक्षा कक्ष में 11 बजे से 11:30 बजे के बीच वीक्षक दुबारा परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग कर आश्वस्त हो लेंगे कि उनके पास कोई भी वर्जित सामग्री नहीं है। परीक्षा अवधि दोपहर 12 बजे से दो बजे के बीच कोई भी परीक्षार्थी एवं वीक्षक कमरे से बाहर नहीं निकलेंगे। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा अवधि में परीक्षा कार्य में संलग्न कर्मियों के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा।
परीक्षा केंद्र में शौचालय भी रहेगा जैमर के दायरे में
उक्त परीक्षा में मोबाइल जैमर की व्यवस्था प्रत्येक परीक्षा केंद्र में की जायेगी। इसके लिए एजेंसी तैयार कर ली गयी है। मोबाइल जैमर के इंस्टॉलेशन के लिए प्रत्येक परीक्षा कक्ष में बिजली की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा केंद्र के शौचालय तक जैमर के दायरे में रहेंगे। परीक्षा सफलपूर्वक हो, इसके लिए जैमर लगाया जा रहा है।
अभ्यर्थियों की फ्रिस्किंग के लिए एक अलग कक्ष
10:30 बजे से उम्मीदवारों की सघन फ्रिस्किंग के बाद प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। महिला अभ्यर्थियों की फ्रिस्किंग के लिए एक अलग कक्ष या घेरायुक्त स्थल की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा अवधि की समाप्ति के पूर्व किसी परीक्षार्थी को परीक्षा भवन छोड़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी।
आंसर शीट पर कोई चिह्न बनाने पर रद्द की जायेगी परीक्षा
ओएमआर आंसर शीट पर अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र में अंकित रॉल नंबर को लिखेंगे। किसी भी स्थिति में अपना पंजीयन संख्या नहीं लिखेंगे। नियत स्थान पर ही अपना नाम, अनुक्रमांक व क्वेश्चन बुकलेट सीरीज लिखेंगे। रॉल नंबर व क्वेश्चन बुकलेट सीरीज अंकन में गोलों को नहीं रंगने या त्रुटिपूर्ण ढंग से रंगने की स्थिति में ओएमआर रद्द कर दिया जायेगा।
इन सामग्री को ले जाने पर रोक
परीक्षा से संबद्ध सभी उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, वाइ-फाइ गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर हाथ की घडी, ह्वाइटनर, इरेजर व ब्लेड जैसी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उक्त सामग्री उनके पास पाये जाने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी।

About Post Author

You may have missed