बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक: पटना से पांच अभ्यर्थी गिरफ्तार, मिला ‘आंसर की’

पटना। बिहार में अब सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हुआ है। पटना के कंकड़बाग के रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज से पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से 5 के पास बरामद आंसर-की प्रश्नपत्र से मैच हुई है। 21 हजार 391 सिपाही पदों के लिए पहले दिन रविवार को परीक्षा हुई थी। दो पाली में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए सीएसबीसी की ओर से 5.95 लाख प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। परीक्षा के दौरान पटना, सारण, बक्सर, समस्तीपुर, जमुई, लखीसराय, जमुई, बेगूसराय सहित एक दर्जन जिलों में 100 से अधिक अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया। इनमें 70 से अधिक सॉल्वर हैं। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की ओर से एक अक्टूबर को राज्य के 529 केंद्रों पर परीक्षा हुई। सेकंड शिफ्ट में गिरफ्तार छह अभ्यर्थियों में से पांच के पास बरामद आंसर-की प्रश्नपत्र सही उत्तर से मैच कर गया। पुलिस आंसर- की जब्त कर उसकी जांच कर रही है। वहीं रामकृष्णा नगर के भूपतिपुर के एक परीक्षा केंद्र से चार स्कॉलर पकड़े गए हैं। पांच परीक्षार्थियों के पास से जो आंसर-की मिली है उसके उत्तर प्रश्नों के सही जवाब हैं। हालांकि केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।
यूपी, बिहार और हरियाणा के परीक्षा माफिया का हाथ
इधर, द्वारिका कॉलेज में गिरफ्तार रवि रंजन कुमार, रजनीश रौशन कुमार, अरविंद कुमार, कुमार, मनु कुमार, विमल कुमार के खिलाफ केंद्राधीक्षक के लिखित आवेदन पर कंकड़बाग थाना में केस दर्ज किया गया है। सूत्रों के अनुसार यूपी, बिहार और हरियाणा के परीक्षा माफिया ने खेल किया है। थानेदार रविशंकर सिंह ने बताया कि परीक्षार्थियों के पास से आंसर-की बरामद की गई है। केंद्राधीक्षक ने इन सभी परीक्षार्थियों का ओएमआर शीट और प्रश्नपत्र पुलिस के हवाले किया है। अब पुलिस इसकी जांच करेगी। मुंगेर में सिपाही भर्ती परीक्षा की पहली शिफ्ट में नकल करते हुए 3 अभ्यर्थियों को पकड़ा गया। ये सभी इलेक्टॉनिक डिवाइस की मदद से परीक्षा में नकल कर रहे थे। वहीं पकड़े गए परीक्षार्थियों की निशानदेही पर उसे बाहर बैठकर मदद करने वाले 4 सहयोगियों को पुलिस ने धर दबोचा। सदर एसडीपीओ सदर राजेश कुमार ने बताया कि मॉडल उच्च विद्यालय, जिला स्कूल और उपेंद्र ट्रेनिंग एकेडमी से 1-1 परीक्षार्थी को कदाचार करते इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सेट के साथ पकड़ा गया। पुलिस ने 4 इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सेट, 3 वॉकी टॉकी, 2 वॉकी टॉकी चार्जर, 5 मोबाइल, 1 स्कॉर्पियो गाड़ी, 1 बाइक जब्त की है।
21,391 जवानों की होनी है भर्ती
बिहार में 21,391 नए जवानों की भर्ती की जानी है। इनकी नियुक्ति का काम दिसंबर तक पूरा भी हो जाएगा। सिपाही भर्ती के लिए 1 अक्टूबर को पहली परीक्षा हुई। अब 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर को लिखित परीक्षा होनी है। हालांकि फिजिकल एग्जाम यानी शारीरिक परीक्षा के लिए बारिश के खत्म होने का इंतजार है। ऐसा इसलिए कि तब मैदान सूखा रहेगा और फिजिकल परीक्षा में उम्मीदवारों को दिक्कत नहीं होगी।

About Post Author

You may have missed