दिल्ली में बजा चुनावी बिगुल : चुनाव आयुक्त ने नगर निगम चुनाव का किया ऐलान, 4 दिसंबर को होगा मतदान, 7 दिसंबर को आएगा परिणाम

नई दिल्ली। नई दिल्ली चुनाव आयुक्त विजय देव ने शुक्रवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव का ऐलान कर दिया है। बता दे की 7 से 14 नवंबर तक नामांकन होंगे। वही 4 दिसंबर को वोटिंग होगी जबकि 7 दिसंबर को काउंटिंग होगी। बताते चले की दिल्ली नगर निगम में 250 सीटें हैं, इनमें अनुसूचित जाति के लिए 42 सीटें रिजर्व हैं। वही महिलाओं के लिए 50 फीसदी सीटें रिजर्व होंगी। दिल्ली नगर निगम के वार्डों के परिसीमन के बाद केंद्र सरकार ने 18 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया था।
50 हजार से ज्यादा EVM का होगा उपयोग
दिल्ली के सभी 250 वार्ड में EVM से वोट डाले जाएंगे। इसके लिए 50 हजार से ज्यादा EVM रखी गई हैं। वही वोटर की सुविधा के लिए चुनाव में एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों की तैनाती होगी। चुनाव में 250 ARO,दो हजार सेक्टर मजिस्ट्रेट होंगे। 68 जनरल ऑब्जर्वर तैनात होंगे।
दिल्ली में आचार संहिता लागू
दिल्ली में आज से ही आचार संहिता लागू हो गई है। अब मॉडल बुक ऑफ कंडक्ट की एक बुकलेट जारी की जाएगी। वही लाउडस्पीकर के उपयोग पर पर रोक रहेगी। लाउडस्पीकर का यूज करने के लिए परमिशन लेनी होगी। परमीशन लेने के बाद भी रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर नहीं बजा सकेंगे। दिल्ली में अवैध रूप से लगे होर्डिंग्स और पोस्टर्स के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। वही बता दे की उम्मीदवारों के नामांकन 68 स्थानों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक होंगे। एक कैंडिडेट चुनाव प्रचार में 8 लाख रुपए तक खर्च कर सकता है। पिछले चुनाव में खर्च सीमा 5.75 लाख रुपए थी।

About Post Author

You may have missed