केंद्र सरकार बना रही गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने की योजना, मात्र 587 रुपए में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर

पटना। महंगाई की मार झेल रहे बिहार समेत पूरे देश के लोगों को जल्द बहुत बड़ी राहत मिलने जा रही है। लोगों को अब मात्र 587 रूपये में एलपीजी गैस सिलेंडर मिलेगा। जिसकी तैयारी में केन्द्र सरकार जुट गयी है।इसको लेकर वित्त मंत्रालय को सरकार की ओर से प्रस्ताव भेज गया है। अगर वहां से हरी झंडी मिल जाती है तो लोगों को सस्ते दाम पर सिलेंडर मिलने लगेंगे। जल्दी ही एलपीजी सिलेंडर बहुत कम कीमत में मिल सकेगी। इसकी वजह यह है कि सरकार फिर से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बहाल करने पर विचार कर ही है।

वित्त मंत्रालय को इस संबंध में एक प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि झारखंड, मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है। देश के अन्य राज्यों में भी इसे शुरू किये जाने की जरूरत है। वित्त मंत्रालय ने अगर प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी, तो पेट्रोलियम कंपनियों के डीलरों को सरकार 303 रुपये की सब्सिडी देगी और उतनी छूट आपको एलपीजी सिलेंडर की कीमत पर मिल जायेगी। यानी आपको जो गैस सिलेंडर मिलेगा, उसके लिए आपको 900 रुपये नहीं, बल्कि सिर्फ 587 रुपये चुकाने होंगे।

कोरोना काल में केन्द्र सरकार की ओर से गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को नाम मात्र कर दिया गया है। जिससे तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की पूरी रकम उपभोक्ता से ही वसूल कर रही है। इस कारण एक सिलेंडर का दाम 1000 रूपया के करीब पहुंच गया है। अगर फिर से पुरानी सब्सिडी पद्धति लागू होती है तो निश्चित ही गैस के दाम कम हो जाएंगे, जो लोगों के लिए बहुत बड़ी राहत होगी।

About Post Author

You may have missed