महावीर मंदिर बच्चों के लिए पटना में कैंसर अस्पताल का कर रहा निर्माण, सौ रुपये में रह सकेंगे मरीज के परिजन : आचार्य किशोर कुणाल

पटना। राजधानी पटना के महावीर कैंसर संस्थान के 24 साल पूरे हो गये हैं। वही इस अवसर पर महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में बताया कि बच्चों के लिए पटना में 100 बेड का विशिष्ट कैंसर अस्पताल अगले साल के आखिर तक बनकर तैयार हो जाएगा। महावीर मंदिर न्यास इसका निर्माण करा रहा है। महावीर कैंसर संस्थान परिसर में आयोजित कार्यक्रम में आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि अगले साल 12 दिसंबर को महावीर कैंसर संस्थान के 25 साल पूरा होने पर बच्चों के कैंसर अस्पताल का उद्घाटन होगा। देश के दूसरे और बिहार सहित उत्तर भारत के सबसे बड़े कैंसर अस्पताल महावीर कैंसर संस्थान में कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए अलग विभाग है। इसका उद्घाटन भूतपूर्व राष्ट्रपति स्व। एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था।
सौ रुपये में रह सकेंगे मरीज के परिजन
वही आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि बच्चों के लिए कैंसर का अति विशिष्ट अस्पताल बच्चों से खास लगाव रखनेवाले कलाम साहब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। वही उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए खेलकूद और अन्य सुविधाएं भी होंगी। महावीर मंदिर न्यास के इस कार्य में स्वयंसेवी संस्थाओं और अन्य लोगों का भी सहयोग मिल रहा है। वही इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अगले साल की पहली तिमाही में महावीर कैंसर संस्थान की नयी धर्मशाला भी बनकर तैयार हो जाएगा। इसमें मरीजों के परिजनों को 100 रुपये में रहने की सुविधा दी जाएगी। आगे आचार्य किशोर कुणाल ने इस अवसर पर महावीर मंदिर न्यास द्वारा संचालित सभी अस्पतालों में गरीब मरीजों को 50 प्रतिशत तक और अति गरीब मरीजों को 75 प्रतिशत तक इलाज के बिल में छूट देने की घोषणा की। छूट की राशि की भरपाई महावीर मंदिर करेगा।

About Post Author

You may have missed