CM नीतीश के प्रयास से बिहार में हो रहा शैक्षणिक विकास : प्रो. रणबीर नंदन

पटना। बिहार की मौजूदा शिक्षा व्यवस्था पर जदयू के पूर्व विधान पार्षद व प्रवक्ता प्रो. रणबीर नंदन ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयासों का ही फल है कि बिहार में लगातार शैक्षणिक विकास हुए हैं। छात्राएं लगातार आगे बढ़ी हैं। अभी यूपीएससी की परीक्षा में पांच उन छात्राओं को सफलता मिली, जिन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत तैयारी की।
प्रो. नंदन ने कहा कि पहले तो राज्य के स्कूलों में न बच्चे थे और न शिक्षक। आज प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों व छात्रों का अनुपात 32:1 हो गया है। पिछले साल 11वीं में राज्य के 12.52 लाख बच्चों ने बिहार बोर्ड में नामांकन लिया था। इस साल की नामांकन प्रक्रिया भी शीघ्र शुरू होने वाली है। बिहार आज सीएम नीतीश के विजन के कारण ही चार केंद्रीय विश्वविद्यालयों की स्थापना में सफल हुआ है। यही नहीं आईआईटी, एनआईटी, आईआईएम, एम्स, ट्रिपल आईटी, नाइपर और नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय भी नीतीश कुमार के कार्यकाल में ही शुरू हुए।
प्रो. नंदन ने आगे कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत इंटर की परीक्षा में उत्तीर्ण 4,12,469 छात्राओं को 10 हजार रुपए की दर से कुल 412.47 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराई गई है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में इस योजना के तहत 3,22,668 छात्राओं को 322.67 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए गए थे। मुख्यमंत्री पोशाक योजना के तहत पहली से दूसरी कक्षा की छात्राओं की राशि को 400 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए कर दिया गया है।

About Post Author

You may have missed