बिहार स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव-2022 का शुभारंभ : मंत्री ने दिया नारा ‘जो खेलेगा कूदेगा वही बनेगा लाजवाब’

  • मंत्री आलोक रंजन ने ‘जो खेलेगा कूदेगा, वही बनेगा लाजवाब’ का दिया नारा

पटना। बिहार राज्य खेल विकास प्राधिकरण के तत्वावधान में दो दिवसीय बिहार स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव-2022 का गुरुवार को बिहार म्यूजियम में शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री आलोक रंजन, ओडिशा के सांसद अच्युतानंद सामंत, विधायक सुश्री श्रेयसी सिंह, खेल विभाग, भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री कुणाल, विभाग के सचिव वंदना प्रेयसी, बिहार राज्य खेल विकास प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्र शंकरन एवं भारतीय खेल प्राधिकरण के पूर्व कार्यपालक निदेशक डॉ. सुधांशु शेखर रॉय द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम में आमंत्रित भारतीय खेल जगत की प्रख्यात हस्तियों, प्रशिक्षकों और विशेषज्ञों को मंत्री द्वारा शॉल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
इस दौरान मंत्री ने विस्तारपूर्वक राज्य सरकार के खेल विकास में हो रही पहल और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए किये जा रहे प्रयासों को सभी के सामने रखा। इस अवसर पर मंत्री आलोक रंजन ने खेल विकास के लिए राज्य सरकार के कृतसंकल्प को दोहराया, साथ ही सभी संघों और खिलाड़ियों को इस मुहिम में जुड़ने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अब वक्त बदल गया है, बदले हुए वक्त में अब ‘जो खेलेगा कूदेगा वही बनेगा लाजवाब’ का नारा दिया।
सचिव बंदना प्रेयसी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार सरकार राज्य में खेलों को प्राथमिकता देने के लिए मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशानुसार की ‘खेलों को एक जन आंदोलन बनाना है’ को पूरी तरह से साकार करने के लिए कृत संकल्पित है। इस कड़ी में बिहार के राजगीर में स्पोर्ट्स एकेडमी तथा स्टेडियम का निर्माण पूरी तेजी से हो रहा है। अगले चरण में बिहार के हर जिले में खेल को बढ़ावा देने के लिए राज्य खेल विकास प्राधिकरण तेजी से बढ़ रहा है। वहीं महानिदेशक रविंद्रन शंकरण ने एक वीडियो के माध्यम से बिहार की ऐतिहासिक समृद्ध खेल विरासत को सबके सामने प्रस्तुत किया। इसी क्रम में उन्होंने सासंद सह कीट ओडिशा के संस्थापक अच्युतानंद सामंत से आग्रह किया कि जब तक बिहार में पूरी तरह से स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार नहीं हो जाता, आप हमारे बिहार के बच्चों को गोद ले लीजिए।
इस दौरान संयुक्त सचिव श्री कुणाल ने अपने संबोधन में भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी और साथ ही यह आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार राज्य सरकार को हर तरह से समर्थन देगी।
कार्यक्रम में मेजर इग्नेशियस (इग्नेस) टिर्की, नासिर पम, कुंजारानी देवी, राहुल बोस, डॉ. एस नटराजन, प्रवीण थिप्से, अजितेश रॉय, शगुन चौधरी समेत 300 से ज्यादा लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और इस मुहिम को अपना समर्थन दिया। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण बिहार राज्य खेल विकास प्राधिकरण के आॅफिसियल फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर किया गया।

About Post Author

You may have missed