बिहार उपचुनाव : कांग्रेस का हमला- तेजस्वी BJP को पहुंचा रहे फायदा, RJD का पलटवार- कांग्रेस जमीनी सियासत से है दूर

file photo

पटना। बिहार में दो विधानसभा तारापुर और कुशेश्वर स्थान में हो रहे उपचुनाव को लेकर महागठबंधन बिखर चुका है। राजद और कांग्रेस दोनों अलग-अलग सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इसी के साथ दोनों दलों के नेताओं के बीच आरोप-प्रत्यारोप के साथ ही जुबानी हमले तेज हो गए हैं। दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव के बीच कांग्रेस ने राजद पर भाजपा को मदद पहुंचाने का गंभीर आरोप मढ़ा तो राजद की ओर से भी कांग्रेस के इस आरोप का करारा जबाव दिया गया है।
कांग्रेस का हमला, राजद सांप्रदायिक ताकतों को सपोर्ट कर रही
बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए कहा है कि राजद कांग्रेस का साथ छोड़कर किसी और के साथ मिलीभगत कर ली है। भक्त चरण दास ने भाजपा का नाम लिये बिना कहा कि सब कुछ सामने है और संकेत साफ हैं, लेकिन राजद के नेता खुल कर बताने से अभी परहेज कर रहे हैं।
लेकिन कांग्रेस नेता सह प्रवक्ता प्रेमचंद्र मिश्रा ने साफ-साफ ये कह दिया कि तेजस्वी यादव भारतीय जनता पार्टी को फायदा पहुंचा रहे हैं। श्री मिश्रा ने कहा कि राजद ने गठबंधन धर्म का पालन नहीं किया। कांग्रेस के साथ नाइंसाफी की है। हमारा गठबंधन सांप्रदायिकता को रोकने के लिए बना, लेकिन उपचुनाव में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव हमारे साथ नहीं हैं तो वो किसकी मदद कर रहे हैं। हम मात्र 6 हजार वोट से कुशेश्वरस्थान सीट हारे तो सीट छीन लिया और खुद तारापुर में 7 हजार वोटों से हारे तो वो सीट राजद का कैसे हो गया? अकेले लड़कर तेजस्वी भाजपा को फायदा पहुंचा रहे हैं। राजद सांप्रदायिक ताकतों को सपोर्ट कर रही है।
राजद का पलटवार, कांग्रेस जमीनी सियासत से है दूर
फिर क्या था कांग्रेस की ओर से हमले का राजद ने करारा जबाव दिया। राजद सांसद मनोज झा ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए उसको जमीनी सियासत से दूर बताया। पटना में मीडिया से बात करते हुए मनोज झा ने कहा कि बिहार कांग्रेस का प्रभारी बनने से पहले भक्त चरण दास को बिहार की राजनीतिक जमीन के बारे में अंदाजा ले लेना चाहिए था। बिहार में कांग्रेस की स्थिति क्या रही है, कैसे राजद उसके साथ मुश्किल दौर में खड़ा रहा है, यह बात भक्त चरणदास को अपने पार्टी की अध्यक्ष से पूछ लेनी चाहिए। श्री झा ने कहा है कि कांग्रेस की स्थिति बिहार में क्या रही है यह किसी से छिपी हुई नहीं है। ड्राइंग रूम पॉलिटिक्स के जरिये जमीनी सच्चाई का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता।
मनोज झा यहीं नहीं रुके, उन्होंने यह भी बताया कि राजद का अस्तित्व बिहार में कितना पुराना रहा है। राजद किस तरह के फैसले शासन में रहकर ले सकती है, इसकी जानकारी देते हुए मनोज झा ने कहा कि जब कांग्रेस के किसी भी मुख्यमंत्री ने लालकृष्ण आडवाणी की यात्रा रोकने का साहस नहीं जुटाया, उस दौर में आडवाणी की रथ यात्रा बिहार में लालू प्रसाद यादव ने रोकी। मनोज ने कहा है कि कांग्रेस प्रभारी को हमें गठबंधन धर्म का पाठ पढ़ाने की वजह खुद यह समझना चाहिए कि उपचुनाव में जीत कैसे हासिल होगी।
सियासी गलियारे से लेकर चाय की दुकान तक चर्चा
जहां विधानसभा चुनाव में एनडीए और महागठबंधन की लड़ाई के चर्चे थे, वहीं इस उपचुनाव में भाजपा-जदयू से मुकाबला के बदले अब महागठबंधन के दो धड़ों राजद और कांग्रेस के बीच का मुकाबला सियासी गलियारे से लेकर चाय की दुकान तक चर्चा में है। कांग्रेस और राजद के बीच यह रार मुख्य रूप से दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान सीट को लेकर है। जहां कांग्रेस पिछले पांच चुनावों से अपना उम्मीदवार देती आ रही है, लेकिन इस बार गठबंधन को किनारे कर राजद ने यहां से अपना उम्मीदवार उतार दिया है। इसी को लेकर कांग्रेस ने राजद के खिलाफ मोर्चा खोल दिया तो राजद नेता कांग्रेसी पर हमलावर हैं।

About Post Author