बिहार विधानसभा उपचुनाव : मोकामा और गोपालगंज की सीटों पर आज से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया, 17 अक्टूबर तक नाम लिए जायेगें वापस

गोपालगंज। बिहार की दो विधानसभा सीटों मोकामा और गोपालगंज उपचुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है। आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को वोटिंग होगी और 6 तारीख को नतीजे आएंगे। इस उपचुनाव के लिए बीजेपी और महागठबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है। मौजूदा समीकरणों के आधार पर देखे तो गोपालगंज में बीजेपी की स्थिति मजबूत बनी हुई है। गोपालगंज बीजेपी की परंपरागत सीट रही है। नीतीश कुमार के बीजेपी का साथ छोड़कर तेजस्वी यादव से हाथ मिलाने के बाद यह पहला चुनाव है, जिसे काफी रोचक होने की उम्मीद है। बीजेपी नेता सुभाष सिंह के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। सुभाष सिंह यहां से लगातार चार बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीत चुके हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी इस चुनाव में सुभाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी को चुनाव मैदान में उतार सकती है। पार्टी को सहानुभूति लहर का फायदा मिलने की भी उम्मीद है।

जानकारी के अनुसार, राजद महागठबंधन की ओर से अपना उम्मीदवार उतार सकता है। हालांकि कांग्रेस भी यहां से अपना दावा पेश कर सकती है। वैसे, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) भी यहां से अपने उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर चुकी है। वैसे, तय माना जा रहा है कि मुख्य मुकाबला राजद और बीजेपी के बीच ही होगी। इस चुनाव परिणाम का सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन इस चुनाव में महागठबंधन और बीजेपी कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। एक तरफ नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव उपचुनाव को जीतने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाकर सरकार को मजबूत करने की कोशिश करेंगे, वहीं आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में अपने दम पर बिहार जीतने को लेकर चल रही बीजेपी के लिए भी यह उपचुनाव अहम माना जा रहा है। गोपालगंज विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को मतदान होंगे जबकि 6 नवंबर को वोटों की गिनती होगी और उसी दिन नतीजे आएंगे। उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 7 अक्टूबर यानी आज से शुरू हो जाएगी। नामांकन वापसी की तारीख 17 अक्टूबर है।

About Post Author

You may have missed