सावन की पहली सोमवारी में बोल बम के नारों से गूंजा बैद्यनाथ धाम : सुबह 4 बजे से शुरू हुआ जलाभिषेक, 12 किलोमीटर तक लगी लंबी लाइन

देवघर। सावन की पहली सोमवारी के मौके पर देवघर स्थित बाबा धाम मंदिर समेत तमाम शिव मंदिर में आज आस्था का जन सैलाब उमड़ रहा है। 2 साल के बाद श्रावणी मेला का आयोजन हो रहा है जिसकी कारण भक्तों की भीड़ उमड़ी है। पहली सोमवारी को तकरीबन दो लाख कांवड़िया अब तक देवघर में पूजा अर्चना के लिए कतार में खड़े हैं। श्रद्धालुओं की कतार की लंबाई 12 किलोमीटर लंबी हो चुकी है। बाबा बैद्यनाथ के जलाभिषेक के लिए भक्त रविवार की रात 10 बजे से ही लाइन में लग गए। सोमवार की सुबह 3 बजे तक 12 किलोमीटर से लंबी लाइन लग गई थी। पूरी रात इंतजार के बाद सुबह 4 बजे से बाबा का जलाभिषेक हुआ। सुबह 3:05 बजे बाबा बैद्यनाथ का पट खुल गया और विधि विधान से सावन के सोमवार की पहली सरदारी पूजा की गई। पंडा समाज की विशेष पूजा लगभग 55 मिनट तक चली। इसके बाद आम भक्तों को बाबा को स्पर्श किए बगैर बाहर से अर्घ्य से जलाभिषेक कराया गया।

दरअसल सावन की सोमवारी का विशेष धार्मिक महत्त्व के कारण भारी संख्या में महिला कांवरिया की भी बाबा धाम में भीड़ जुटी है। विश्व विख्यात बाबा धाम में देश के कोने-कोने से शिव भक्त कांवर और गंगा जल लेकर पूजा-अर्चना को पहुंचते हैं। वही इस समय महादेव का प्रिय महीना सावन चल रहा है। लाखों कांवरिया सुलतानगंज के अजगैबीनाथ स्थित उत्तरवाहिनी गंगा घाट से जल भरकर देवघर स्थित बाबा बैधनाथ धाम रवाना हो रहे हैं। उत्तरवाहिनी गंगा और अजगैबीनाथ का इतिहास काफी पुराना है। वही उत्तरवाहिनी गंगा होने के कारण सावन के महीने में लाखों कांवरिया देश के कई राज्यों और विदेशों से आकर यहां गंगा जल भर बैधनाथ धाम जाते हैं।

About Post Author

You may have missed