PATNA : राजीवनगर में आवास बोर्ड की अवैध भूमि पर निर्माण करते 16 लोग गिरफ्तार, मशीन समेत अन्य उपकरण जब्त

पटना। राजधानी के राजीवनगर स्थित आवास बोर्ड की भूमि पर किए गए अवैध निर्माण पर बुलडोजर गरजने व 95 मकान व चहारदीवार ढहाए जाने के बावजूद भू-माफिया बाज नहीं आ रहे हैं। उनकी शह पर आवास बोर्ड की भूमि पर निर्माण किया जा रहा है। इसकी सूचना पर रविवार को राजीवनगर थाना प्रभारी ने आवास बोर्ड के ईओ के साथ नेपालीनगर, जय प्रकाश नगर, चंद्रविहोर कॉलोनी घुड़दौड़ रोड व उत्तरी नेपालीनगर में छापेमारी कर निर्माण कार्य करने में शामिल 16 मालिक, ठेकेदार व मजदूरों को गिरफ्तार कर लिया। इनके कब्जे से निर्माण सामग्री, कड़ाही, कुदाल, गैस सिलेंडर, वेल्डिंग व ड्रिल करने वाली मशीन आदि उपकरण जब्त किए हैं।
6 लोगों पर दर्ज कराई गई है एफआईआर
राजीवनगर थाना प्रभारी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि आवास बोर्ड के ईओ रंजीत रणवीर सिंह की ओर से इस मामले में कुल 6 एफआईआर दर्ज कराई गई है, जिसमें 28 पर केस हैं। इसमें 16 नामजद व 12 अज्ञात मकान मालिक पर एफआईआर है। मौके से पकड़े गए कुल 16 नामजद आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इन सभी आरोपितों को सोमवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा। जबकि आरोपितों से पूछताछ करते हुए फरार भू माफिया, ठेकेदार व मकान मालिकों का पता लगाया जा रहा है। आवास बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि जो लोग पकड़े गए हैं, वे सभी अवैध रूप से जबरन निर्माण कार्य कर रहे थे। चंद्रविहार कॉलोनी से पुलिस व आवास बोर्ड की टीम ने यूपी के जलवन जिले के निवासी प्रदीप सिंह, पूर्णिया के इंदर पासवान, पश्चिम चंपारण निवासी अनुभव कुमार दूबे को पकड़ लिया।
नेपालीनगर में दिन-रात चल रहा है अवैध निर्माण
नेपाली नगर में पिछले चार दिनों से दिन-रात अवैध निर्माण चल रहा है। स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस और आवास बोर्ड के अभियंता को दी। रविवार को इसकी जानकारी बिहार राज्य आवास बोर्ड के प्रबंध निदेशक को हुई तो उन्होंने एक टीम भेज कर नेपालीनगर में छापेमारी कराई। हालांकि स्थानीय लोगों का कहना है कि अवैध निर्माण कराने वाले सरगना अब भी पकड़ से बाहर हैं। जिन-जिन लोगों को भू-माफियाओं द्वारा जमीन बेची गई है, उस पर कब्जा दिलाने के लिए वे अपने लोगों के माध्यम से अवैध निर्माण करा रहे हैं।

About Post Author

You may have missed