बाबा केवल स्थान मेला और बाबा अमर सिंह मेला को मिलेगी राष्ट्रीय पहचान : उपमुख्यमंत्री

पटना। बाबा केवल स्थान मेला और बाबा अमर सिंह मेला को बिहार राज्य मेला प्राधिकार के प्रबंधन में लेते हुए राजकीय मेला का दर्जा हेतु मंत्रिपरिषद् ने स्वीकृति प्रदान की है। बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि उक्त दोनों मेला को बिहार राज्य मेला प्राधिकार के प्रबंधन में राजकीय मेला का दर्जा दिए जाने से इसको राष्ट्रीय पहचान मिलेगी एवं रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
उन्होंने कहा कि समस्तीपुर जिला अंतर्गत मोरवा अंचल के तहत इंद्रवारा पंचायत में निषाद जाति के आराध्य देवता बाबा केवल महाराज के मंदिर पर प्रतिवर्ष राम नवमी के अवसर पर धार्मिक एवं सांस्कृतिक महोत्सव के रूप में भव्य आयोजन किया जाता है। यह स्थान जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बाबा केवल जी धाम स्थान से कुछ ही दूरी पर हजरत शिउरा स्थान पर बाबा अमर सिंह की तपोस्थली है। उक्त स्थल से होते हुए प्रत्येक वर्ष रामनवमी के दिन श्रद्धालु बाबा केवल जी महाराज धाम पहुंचते हैं, जो स्थानीय समाज एवं श्रद्धालुओं के लिए प्रमुख आस्था का केंद्र है। इन दोनों स्थलों का पौराणिक, पर्यटकीय एवं सांस्कृतिक महत्व है।
उन्होंने कहा कि पिछले दिनों रामनवमी के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन दोनों स्थलों को राजकीय मेला का दर्जा देने की घोषणा की थी, जिसके आलोक में आज मंत्रिपरिषद् ने इसकी स्वीकृति प्रदान की है। सरकार की इस पहल से यह क्षेत्र राष्ट्रीय स्तर पर धार्मिक और पर्यटकीय दृष्टिकोण से प्रमुख आकर्षण का केंद्र बनेगा एवं लोग बाबा केवल जी महाराज तथा बाबा अमर सिंह के सामाजिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक पृष्ठभूमि और योगदानों से परिचित हो सकेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि सरकार के इस निर्णय से बिहार की प्राचीन धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत सुदृढ़ होगी।

About Post Author