मंत्री सुमित सिंह बोले- चकाई बनेगा चंडीगढ़, सभी क्षेत्रों में हो रहा है विकास

पटना। बिहार सरकार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा कि बिहार सरकार न्याय के साथ विकास की अवधारणा को पूरी करेगी। वंचित समाज को आगे लाने के लिए हर संभव प्रयास होगा। महिलाओं के उत्थान के लिए भी कई सारी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विकास पुरुष हैं, विकास से किसी भी कीमत पर समझौता नहीं किया जाएगा। राज्य के विकास में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग भी अपनी अहम भूमिका अदा करने की तैयारी में है। राज्य के युवा-युवतियों को हुनरमंद करने के लिए विभाग के द्वारा कई सारे कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, साथ ही विभाग के द्वारा राज्य भर के लोगों से ऐसे प्रोजेक्ट अविष्कार आमंत्रित किए जा रहे हैं, जिससे किसी भी क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन हो। ऐसे किसी भी सुझाव या अविष्कार के लिए विभाग के द्वारा 3 लाख रूपये की वजीफे की भी व्यवस्था की गई है।
मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा कि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। विभाग द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जा रही हैं उसकी समीक्षा की जाएगी। यदि उसमें कोई त्रुटि होगी या कोई कमी होगी तो उसे दूर किया जाएगा। सुमित कुमार ने कहा कि जो जिम्मेदारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी है, उसका निर्वाहन पूरी ईमानदारी के साथ करूंगा। सभी कॉलेजों की समीक्षा की जा रही है। हमारी कोशिश है कि हर बेहतर सुविधा छात्रों को उपलब्ध कराई जाए। बिहार के छात्र इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने दूसरे राज्य में जाते हैं। यहां पर मुफ्त शिक्षा दी जा रही है। कोई नई योजना शुरू करनी हो या पुरानी योजना में बदलाव तो हम बेहिचक करेंगे। जो जिम्मेदारी मिली है उस पर पूरी तरीके से खड़ा उतरेंगे। युवाओं की बेहतरी के लिए हर संभव प्रयास करेंगें, उन्हें निराश नहीं करेंगें। जो भी सूचना मिलेगी उसपर कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा कि चकाई बनेगा चंडीगढ़ के सपने को साकार करने के लिए हर सार्थक पहल की जाएगी। इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है। तीन महीने के भीतर 170 करोड़ की विकास योजना की स्वीकृति ही गयी। शीघ्र ही इन योजनाओं का कार्य शुरू होगा। क्षेत्र का सर्वांगीण विकास ही हमारी प्राथमिकता है। सड़क, सिंचाई से लेकर स्वास्थ्य, शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने एवं नक्सलवाद, उग्रवाद जैसी समस्याओं को लेकर भी काम किया जाएगा।

About Post Author