भारत में इस महीने से 5G सेवा की शुरुआत करेगी एयरटेल, 15 अगस्त को सर्विस लॉन्च की संभावना

नई दिल्ली। देश में इस महीने 5G सर्विस शुरू हो जाएगी। इसकी शुरुआत दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ एग्रीमेंट साइन किया है। उधर, जियो ने भी 15 अगस्त को पूरे देश में 5G नेटवर्क सर्विस लॉन्च करने के संकेत दिए हैं। 5G लॉन्च होने के बाद इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी। एयरटेल के MD और CEO गोपाल विट्टल ने बताया कि कंपनी पूरी दुनिया के बेस्ट टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ काम करके देश के कस्टमर्स को 5G कनेक्टिविटी का फुल बेनिफिट देगी।
4G से करीब 10-15 फीसदी महंगी होगी 5G सर्विस
टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिन पहले कहा था कि 5G सर्विसेज का टैरिफ इंडस्ट्री तय करेगी। हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा। वहीं इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि 5G सर्विसेज के टैरिफ को 4G के बराबर लाने से पहले शुरुआत में इसे 10 15 फीसदी के प्रीमियम पर पेश किया जाएगा।
5 साल में 50 करोड़ से ज्यादा 5G यूजर्स होंगे
5G इंटरनेट सेवा के शुरू होने से भारत में काफी कुछ बदलने वाला है। इससे न सिर्फ लोगों का काम आसान होगा, बल्कि एंटरटेनमेंट और कम्युनिकेशन सेक्टर में भी काफी कुछ बदल जाएगा। 5G के लिए काम कर रही कंपनी एरिक्सन का मानना है कि 5 साल में भारत में 50 करोड़ से ज्यादा 5G इंटरनेट यूजर की संख्या होने वाली है। वही इस सेवा के बाद ये होगा कि यूजर तेज स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे। 2 GB की मूवी 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। इसके साथ ही 5G हाई स्पीड सर्विस के लिए 5G स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी। कई कंपनियों ने अपने 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। मोटो का G51 5G मोबाइल आप 12,249 रुपए में खरीद सकते हैं। इसके अलावा 15 हजार की रेंज में आपको कई ऑप्शन मिल रहे हैं।

About Post Author

You may have missed