प्रदेश के स्कूलों में अगस्त तक 80 हजार शिक्षकों की होगी बहाली, आवेदन के लिए शुरू होगी केंद्रीयकृत व्यवस्था

पटना। बिहार में छठे चरण की शिक्षक नियोजन प्रक्रिया अंतिम दौर में है। इस बीच शिक्षा विभाग ने सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति की तैयारी आरंभ कर दी है। राज्य में प्रारंभिक शिक्षकों के तकरीबन 80 हजार पदों पर शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया जा रहा है। अब राज्य के नौ हजार नियोजन इकाइयों में आवेदन के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों को भाग-दौड़ नहीं करने होंगे, बल्कि उनकी सहूलियत के लिए विभाग ने आवेदन जमा कराने की केंद्रीयकृत व्यवस्था की है। अब आवेदन आनलाइन करना है, फिर प्राप्त आवेदनों को नियोजन प्रक्रिया पूरी करने के लिए संबंधित नियोजन इकाइयों को उपलब्ध करा दी जाएगी।
नए सिरे से विद्यालयवार होगा शिक्षक रिक्तियों का आकलन
शिक्षा विभाग को छठे चरण की शिक्षक नियोजन के अंतिम चरण में 48 हजार खाली पदों की सूची नौ हजार नियोजन इकाईयों से प्राप्त हुई है। इसके अतिरिक्त 31-32 हजार पद खाली होने का अनुमान है। इसीलिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने नए सिरे से सभी नियोजन इकाई और विद्यालय स्तर पर शिक्षकों के खाली पदों का आकलन करने का आदेश दिया है। इसके बाद विषयवार एवं कोटिवार रिक्तियों की सूची शिक्षा विभाग के पोर्टल पर 27 जुलाई तक अपलोड की जाएगी।
खाली पदों को सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया में किया जाएगा शामिल
इस संबध में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि अभी छठे चरण में शिक्षकों की नियुक्ति अंतिम चरण में है। इसमें जितने शिक्षकों के पद खाली रह जाएंगे उन पदों को भी सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल किया जा रहा है। सातवें चरण की नियोजन प्रक्रिया अगस्त में सुनिश्चित करने का निर्देश अफसरों को दिया गया है।

About Post Author

You may have missed