35वें सामूहिक विवाह समारोह में बिहार के एक दिव्यांग जोड़े की बनाई जोड़ी, 11 जोड़े विवाह सूत्र में बंधे

पटना। नारायण सेवा संस्थान के 35वें सामूहिक विवाह समारोह में बिहार के अरवल जिले के उसरी गांव से आई प्रियांशु कुमारी ने सात जन्मों के लिए मोठा गांव के दिव्यांग सुधीर कुमार के साथ विवाह बंधन में बंधी। साथ में फेरों के साथ दोनों जोड़ों ने मास्क पहनने की शपथ ली और लोगों से भी मास्क पहनने पर जोर दिया। लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में जुटे गैर लाभकारी संगठन नारायण सेवा संस्थान की ओर से उदयपुर, राजस्थान में 35वें सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। संस्थान के प्रयासों से आयोजित इस सादगीपूर्ण और गरिमामय विवाह समारोह में दिव्यांग और वंचित वर्ग के 11 जोड़े विवाह के पवित्र बंधन में बंधे और इन जोड़ों ने अग्नि के समक्ष फेरे लेने के साथ-साथ नियमित तौर पर मास्क पहनने का प्रण भी लिया, ताकि कोरोना वायरस महामारी के खतरे को कम किया जा सके। कोविड -19 से संबंधित प्रोटोकॉल के कारण इस बार विवाह समारोह में केवल रिश्तेदारों और जोड़ों के शुभचिंतकों को ही प्रवेश दिया गया।


शादी के बंधन में बंधे प्रियांशु कुमारी और दिव्यांग सुधीर कुमार ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि दिव्यांग होना सिर्फ एक शारीरिक विकार है, यह बीमारी नहीं है। मैं हमेशा भावनात्मक रूप से बहुत मजबूत रहा हूं और चुनौतियों का सामना किया है। मुझे खुशी है कि मैं एक ऐसे जीवनसाथी से मिला, जो हर कदम पर मेरी सहायता करने को तत्पर है।
संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने कहा, हम पिछले 18 वर्षों से इस अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं। हमें इस बात की खुशी है कि संस्थान के प्रयासों से अब तक 2098 जोड़े एक सुखी और संपन्न वैवाहिक जीवन बिता रहे हैं।

About Post Author

You may have missed