BIHAR : DIAL 112 पर पहले दिन 115 केस हुए दर्ज, पुलिस ने रुकवाई चाइल्ड मैरिज

पटना। बिहार में इमरजेंसी रेस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) के तहत शुरू किए गए आपातकालीन सेवा डायल 112 पर राज्य के अलग-अलग इलाकों से लोगों के ताबड़तोड़ फोन आने लगे हैं। उद्घाटन के बाद पहले दिन कई जगहों से लोगों ने कॉल किए। किसी ने मदद मांगी तो किसी ने जरूरी सूचना दी। हालांकि कई लोगों ने फेक कॉल भी किए। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में कुल 115 केस डायल 112 में दर्ज किए गए।
नाबालिग की शादी रूकवाई
इस दौरान जरूरी सूचना यह आई कि पटना में एक जगह पर चाइल्ड मैरेज का मामला था। नाबालिग की शादी कराई जा रही थी। जैसे ही कॉलर ने 112 पर कॉल कर इसकी सूचना दी, वैसे ही इसका केस रजिस्टर्ड हुआ। कॉलर से मिले लोकेशन पर 112 की गाड़ी पहुंची। फिर संबंधित थाना को बताया गया। वहां से भी पुलिस टीम पहुंची। इसके बाद नाबालिग की शादी को रूकवाया गया। मामला पटना जिला के एक इलाके का था।
महिला ने दी घरेलू हिंसा की जानकारी
इसी तरह डायल 112 पर कॉल कर पटना जिले से ही एक महिला ने अपने साथ हो रहे घरेलू हिंसा की जानकारी दी। इस मामले में भी महिला के लोकेशन पर पहले 112 की टीम पहुंची। फिर स्थानीय थाना को जानकारी दी गई और पीड़ित महिला की शिकायत पर उनकी समस्या का हल निकालने की कोशिश हुई। इसी तरह एक इलाके में दुर्घटना हो गया। एक शख्स ने कॉल कर इसके बारे में बताया। कॉलर के लोकेशन से सबसे नजदीक वाली टीम वहां पहुंची और फिर दुर्घटना में घायल शख्स को इमरजेंसी सर्विस उपलब्ध कराया गया।
लॉ एंड आर्डर पर सबसे अधिक कॉल आए
एसपी एडमिन शायली धूरत सांवलाराम के अनुसार, पहले दिन डायल 112 पर बहुत सारे कॉल आए। इसमें सबसे अधिक 11 कॉल पटना जिले से थी। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में कुल 115 केस डायल 112 में दर्ज किए गए। चाइल्ड मैरेज, घरेलू हिंसा और एक जगह पर हुए एक्सीडेंट के बारे में कॉल कर जानकारी दी गई। हालांकि, सबसे अधिकांश कॉल लॉ एंड आर्डर को लेकर किए गए थे। हर एक कॉल पर डायल 112 की तरफ से तुरंत रिस्पांस लिया गया।

About Post Author

You may have missed