मुख्यमंत्री ने जमुई में महावीर वाटिका जैव विविधता उद्यान का किया परिभ्रमण, रुद्र वन में लगाया रुद्राक्ष का पौधा

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को जमुई जिला अंतर्गत चकाई प्रखंड के महावीर वाटिका जैव विविधता उद्यान, माधोपुर का परिभ्रमण किया। परिभ्रमण के दौरान डीएफओ सत्यजीत कुमार ने महावीर वाटिका जैव विविधता उद्यान के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। कार्बन फॉरेस्ट, स्थानिक जैव विविधता खंड, नर्सरी, प्रशासनिक भवन, त्रिफला वन, महावीर कुंड सहित इस उद्यान के विभिन्न हिस्सों के परिभ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री को लगाये गये कई तरह के पौधों के बारे में भी जानकारी दी गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शिलापट्ट का अनावरण कर सुधा पार्लर का उद्घाटन किया। उन्होंने महावीर कुंड में कमल और मखाने का बीजारोपण किया। इसके साथ ही रुद्र वन में रुद्राक्ष का पौधा भी लगाया।


परिभ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि महावीर वाटिका जैव विविधता उद्यान में कई तरह के पौधे लगाये गये हैं। यह काफी सुंदर वाटिका है। लोग यहां आकर इन सब पौधों के बारे में जानेंगे और इस उद्यान में प्राकृतिक छटा का आनंद उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि महावीर कुंड का और विस्तारीकरण करें ताकि इसमें बरसात का पानी अधिक से अधिक संरक्षित किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि विस्तारीकरण के बाद महावीर कुंड और बेहतर व सुंदर दिखेगा। इसमें पक्षियों के लिए भी आश्रय की व्यवस्था करें। पर्यटकों के लिए यहां एक कैंटीन की भी व्यवस्था करें। इस उद्यान में सुबह से शाम तक ही लोगों के घूमने की व्यवस्था रखें, रात में परिभ्रमण न हो इसका ख्याल रखें। मुख्यमंत्री ने मियावाकी मॉडल के तहत लगाये गये पौधों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस वाटिका के एक खंड में पंचवटी भी लगायें।
परिभ्रमण के दौरान उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, विद्यायक सुमित कुमार सिंह, विधान पार्षद संजय प्रसाद सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, डीआईजी शफीउल हक, जिलाधिकारी जमुई अवनीश कुमार सिंह, पुलिस अधिक्षक प्रमोद कुमार मंडल सहित अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed