बिहार विधानसभा चुनाव से पहले ईडी ने दो हवाला कारोबारियों को किया गिरफ्तार, रिमांड पर लेने की तैयारी

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले पटना की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पटना ईडी की टीम ने हवाला रैकेट से जुड़े दो कारोबारियों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए एक कारोबारी राज कुमार गोयनका को मुजफ्फरपुर जबकि दूसरे पंकज अग्रवाल को कोलकाता से गिरफ्तार किया है। बुधवार को पटना की विशेष अदालत में पेश करने के बाद दोनों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। वहीं ईडी ने अदालत से दोनों को 14 दिनों के रिमांड पर देने का अनुरोध किया है। रिमांड मिलने पर पूछताछ में कई चौंकानेवाले खुलासे हो सकते हैं। माना जा रहा है कि जल्द इस पर फैसला होगा।
ईडी के अधिकारियों के अनुसार, मुजफ्फरपुर के मीठनपुरा निवासी राज कुमार गोयनका और कोलकाता निवासी पंकज अग्रवाल के खिलाफ ईडी तीन वर्षों से कार्रवाई में जुटी थी। अब तक की जांच में दोनों के खिलाफ सेल कंपनी बनाकर 25 करोड़ रुपए से ज्यादा का अवैध लेनदेन करने का आरोप है। इसके लिए कई सेल (फर्जी) कंपनी बनाई गई थी। नोटबंदी के बाद इन कारोबारियों ने अपने कर्मचारियों के नाम पर बैंक खाते खोले और उसके जरिए करोड़ों के पुराने नोटों को खपाने का काम किया था। वर्ष 2017 में ईडी ने इस संबंध में ईसीआईआर दर्ज की थी।
ईडी के अफसरों ने कोलकाता की खाक छानी
पंकज अग्रवाल को गिरफ्तार करने के लिए कोरोना संक्रमण के बीच ईडी के अफसर कई दिनों तक कोलकाता की खाक छानते रहे। आखिरकार पंकज के ठिकाने का पता चला और उसे दबोच कर पटना लाया गया।
4.61 करोड़ की संपत्ति हो चुकी है जब्त
ईडी ने राज कुमार गोयनका और पंकज अग्रवाल के साथ उनसे जुड़े लोगों और उनकी कंपनियों की 4.61 करोड़ की संपत्ति को जब्त कर चुकी है। पिछले साल ही संपत्ति जब्ती की कार्रवाई की गई थी।

About Post Author

You may have missed