BIHAR : दारोगा जी करेंगे एक क्लिक और हो जाएगा पुलिस वेरीफिकेशन, एम पासपोर्ट पुलिस ऐप लांच

पटना। बिहार पुलिस ने बुधवार को एम पासपोर्ट पुलिस ऐप लांच करते हुए वेरीफिकेशन की पुलिस व्यवस्था को डिजिटल कर दिया है। अब आपके पासपोर्ट का आवेदन पुलिस की जांच में नहीं फंसेगा। बस दारोगा जी एक क्लिक करेंगे और आपका सत्यापन हो जाएगा और रिपोर्ट भी सेकंडों में पासपोर्ट अफसर के पास पहुंच जाएगी। इस नई व्यवस्था से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। पुलिस मुख्यालय में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव ने पुलिस पासपोर्ट वेरीफिकेशन की व्यवस्था को डिजिटल करते हुए प्रदेश के सभी थानों को एक-एक टैब देने की बात कही है।
पुलिस वेरीफिकेशन के चक्कर में होती थी देर
पासपोर्ट आवेदकों को पुलिस वेरीफिकेशन में काफी देर हो जाती थी। यह पासपोर्ट का अहम हिस्सा होता था और इस कारण से पुलिस के सामने मैनुअल काम करने में बड़ी चुनौती होती थी। पुलिस को पासपोर्ट आवेदक की पहचान, नागरिकता और उसके आपराधिक इतिहास का पता लगाना पड़ता है। इससे कई डॉक्यूमेंट खंगालने पड़ते थे, जिस कारण से पासपोर्ट जारी होने में देर होती थी। पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट के तहत विदेश मंत्रालय ने पुलिस सत्यापन को सुगम बनाने का काम किया है। इस नई व्यवस्था से पुलिस को पासपोर्ट सत्यापन करने में काफी कम समय लगेगा।
इंटरनेट की समस्या में भी नहीं फंसेगा पासपोर्ट
बिहार के नवनियुक्त बिहार पुलिस के मुखिया एसके सिंघल का कहना है कि यदि किसी थाना में इंटरनेट सेवा धीरे या बाधित है तो संबंधित जानकारी टैब में सेव कर लें और जैसे ही कनेक्टिविटी आई वह अपने आप अपलोड हो जाएगा। ऐप को पूरी तरह से हाईटेक बनाया गया है। आॅटोमेटिक अपलोड की व्यवस्था से समय की बचत के साथ आवेदकों और पुलिस पदाधिकारियों दोनों को बड़ी राहत होगी। डीजीपी ने कहा कि यह बिहार पुलिस के तकनीक के साथ आगे बढ़ने का बड़ा कदम है। विशेष शाखा द्वारा बुधवार से शुरू हुई यह सेवा आम लोगों को बड़ी राहत देने वाली होगी। इससे कम समय में सही वेरीफिकेशन करते हुए संबंधित पासपोर्ट जल्द से जल्द बनने की कार्रवाई हो सकेगी।
कई राज्यों में है यह सेवा
पुलिस अधिकारियों का कहना है कि तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब, चंडीगढ़ और आंशिक तौर पर उत्तर प्रदेश में इस व्यवस्था को लागू किया गया है। अब बिहार में इस सेवा का लोगों को लाभ मिलेगा। बिहार में हर साल बड़ी संख्या में पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जाता है। तत्काल पासपोर्ट की डिमांड करने वालों को भी पुलिस के सत्यापन में काफी देरी हो जाती है। अब नई व्यवस्था में प्रक्रिया पूरी तरह से सुलभ हो जाएगी।

About Post Author

You may have missed